आगामी 13 अप्रैल से शुरू होगा प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीपाटन में एक माह का मेला

उत्तर प्रदेश
सच दिखाने की जिद...

मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए मंदिर पर आयोजित हुई प्रशासन और मंदिर प्रशासन की बैठक

मेले में आने वाले लोगों को मास्क लगाना होगा अनिवार्य

ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी मेले पर नजर

बलरामपुर । जनपद बलरामपुर के तुलसीपुर क्षेत्र में स्थित 51 शक्तिपीठों में से एक प्रसिद्ध देवी पाटन मंदिर पर चैत्र नवरात्रि में हर वर्ष एक माह का मेला आयोजित किया जाता है । इस वर्ष मेला आगामी 13 अप्रैल से शुरू होगा । चूंकि इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है। इस कारण इस बार मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है । मेले में किसी भी प्रकार कि कोई दिक्कत ना हो और मेला सकुशल संपन्न हो इसके लिए शुक्रवार को मंदिर परिसर में मंडला आयुक्त और महंत मिथलेश नाथ योगी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई । बैठक में मंडल के आईजी, जिले की जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहे । सभी अधिकारियों ने जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों को मेले की सुचार व्यवस्था के लिए अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी ।

जानकारी के अनुसार चैत्र नवरात्रि पर देवीपाटन मंदिर में आयोजित मेले को सुचारू रूप से संपन्न कराए जाने हेतु महंत योगी मिथिलेश नाथ जी, मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल एसवीएस रंगाराव,आईजी राकेश कुमार सिंह,जिलाधिकारी श्रुति, पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल की मौजूदगी में मंदिर सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अधिशासी अभियंता विद्युत ने बताया कि मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घंटे विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी, इसके लिए अलग से फीडर की व्यवस्था की गई है। विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से उपलब्ध किए जाने हेतु अवर अभियंता साहित विद्युत कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेले के दौरान साफ सफाई की व्यवस्था की जानकारी देते हुए डीपीआरओ व अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत तुलसीपुर ने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा 200 सफाई कर्मियों व नगर पंचायत तुलसीपुर द्वारा 50 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सफाई कर्मियों के साथ सफाई नायक की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा सभी सफाई कर्मियों को निर्धारित ड्रेस उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया। मेला परिसर में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जानकारी देते हुए अधिशासी अधिकारी ने बताया कि सभी हैंडपंप रिबोर व मरम्मत करा दिया गया है इसके अतिरिक्त 8 पानी के टैंकर के द्वारा पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। मेले के दौरान मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाएगी व पथ प्रकाश की व्यवस्था हेतु सभी खंभों पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई है। मेले के दौरान दौरान यातायात व्यवस्था की जानकारी देते हुए एआरएम व एआरटीओ ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं हेतु पर्याप्त मात्रा में प्राइवेट व सरकारी बस का संचालन किया जाएगा। प्रत्येक आधे घंटे में यात्रियों को बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, बसों के संचालन के समय का फ्लैक्स निर्धारित स्थल पर लगाया जाएगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन किया जाना अनिवार्य होगा व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं की कोविड-19 सैंपलिंग भी की जाएगी यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मेले के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला परिसर में स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जाएगी जिसमें चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी व एएनएम की ड्यूटी लगाई जाएगी। मेले के दौरान एंबुलेंस की तैनाती रहेगी। मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मंदिर परिसर में सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे के द्वारा निगरानी की जाएगी, इसके अतिरिक्त ड्रोन कैमरा के द्वारा भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। मंदिर परिसर में पर्याप्त मात्रा में पुरुष व महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, इसके अतिरिक्त डॉग स्क्वायड व पीआरडी जवान की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। मेला परिसर में अस्थाई पुलिस चौकी बनाई जाएगी। मेले के दौरान फायर ब्रिगेड की गाड़ियां व जल पुलिस तैनात रहेगी।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा मेले में साफ सफाई के समुचित व्यवस्था हेतु डीपीआरओ व अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि मेले के दौरान कंट्रोल रूम में सभी विभाग अपने कर्मचारियों की रोस्टर वाइज 24 घंटे की ड्यूटी लगा दें। सभी संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि मेले को सकुशल व शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराया जाए।
मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल द्वारा मेला परिसर में कोविड-19 जागरूकता कैंप स्थापित किए जाने का निर्देश दिया गया, जहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 से बचाव हेतु सावधानियों के बारे में बताया जाए। मंडलायुक्त द्वारा समस्त सफाई कर्मचारियों की 6-6 घंटे की ड्यूटी लगाए जाने का निर्देश दिया गया। मंडलायुक्त द्वारा मेला परिसर में पर्याप्त मात्रा में प्रकाश व्यवस्था,सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया गया। मंडलायुक्त द्वारा मेला परिसर में होम्योपैथ व आयुर्वेदिक विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैंप लगाए जाने तथा मेला परिसर में नियमित टीकाकरण का कैंप लगाया जाने का निर्देश दिया गया। मंदिर परिसर में अग्निशमन उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर महंत योगी मिथिलेश नाथ द्वारा मेला परिसर में आने वाले समस्त श्रद्धालुओं से मास्क का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाए जाने की अपील की गई । महंत जी द्वारा पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने की बात कही गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्र,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय बहादुर सिंह, उपजिलाधिकारी तुलसीपुर विनोद कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी तुलसीपुर, जिला आबकारी अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता जल निगम, अधिशासी अधिकारी तुलसीपुर व अन्य संबंधित अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *