Monday, October 3, 2022
spot_imgspot_img
Homeराज्यमध्यप्रदेशहर घर तिरंगा अभियान: सरकार के एक आदेश पर कांग्रेस को एतराज

हर घर तिरंगा अभियान: सरकार के एक आदेश पर कांग्रेस को एतराज

भोपाल. आजादी के 75 साल पूरे होने पर मध्य प्रदेश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी है. पूरे प्रदेश में 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लगाने का अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन, इस अभियान को लेकर सरकार के जारी एक आदेश पर कांग्रेस ने एतराज जताया है. कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा है कि सरकार के एक सरकारी आदेश में जिलों को कहा गया है कि तिरंगे में सबसे ऊपर भगवा रंग होना चाहिए. जबकि तिरंगे में केसरिया रंग होता है. केसरी और भगवा रंग में अंतर है. लेकिन, जो सरकारी आदेश है उसमें ऊपर भगवा रंग रखने के निर्देश दिए गए हैं. ये आपत्तिजनक है, इस आदेश को वापस लिया जाना चाहिए.

वहीं, कांग्रेस के एतराज पर बीजेपी ने जवाबी हमला बोला है. प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. हर घर तिरंगा लगाने का अभियान है. यब देशभक्ति का एक बड़ा कार्यक्रम है. देश की एकता, अखंडता को कायम रखने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा. लेकिन, कांग्रेस ने तिरंगे का कभी सम्मान नहीं किया. गांधी परिवार को आजादी से जोड़ कर दिखाने की कोशिश की गई. महात्मा गांधी के आदर्शों को कांग्रेस ने ही तिलांजलि देने का काम किया. देश भक्ति के कार्यक्रम में कांग्रेस को सकारात्मक सोच रखना चाहिए.

एमपी में डेढ़ करोड़ से ज्यादा घरों पर फहरेगा तिरंगा
देश भर में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाने की तैयारी है. मध्य प्रदेश में इस अभियान के तहत डेढ़ करोड़ से ज्यादा घरों में तिरंगा फहराने की तैयारी है. इसको लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाए जा रहे हैं. लेकिन, प्रदेश में तिरंगे को लेकर सियासत  जोर पकड़ती हुई नजर आ रही है. सरकार ने स्थानीय स्तर पर एक करोड़ तिरंगे बनाने का लक्ष्य रखा गया है. सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को तिरंगा बनाने का काम दिया गया है. 51 लाख तिरंगे केंद्र सरकार से मिल रहे हैं.
स्थानीय स्तर पर तैयार होंगे इतने लाख झंडे
स्थानीय स्तर पर 63 लाख तिरंगे तैयार किए गए और 20 लाख अब तक केंद्र सरकार से मिल चुके हैं. प्रदेश के हर जिले में तिरंगा बेचने के लिए 36 हजार वितरण केंद्र भी बनाए गए हैं. यहां आम लोग खुद तिरंगा खरीद सकेंगे.
RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular