Monday, January 30, 2023
spot_imgspot_img
Homeशहरकानपुरकोरोना का कोहराम : कानपुर 24 घण्टे में 1274 नये संक्रमित केस,...

कोरोना का कोहराम : कानपुर 24 घण्टे में 1274 नये संक्रमित केस, 6 की मौत

जन एक्सप्रेस से विनीत सिन्हा की विशेष रिपोर्ट
कानपुर नगर। देश मे कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। सोमवार को सीएमओ रिपोर्ट आने के अनुसार, कोरोना कोहराम की दूसरी लहर में 1274 नये संक्रमित नये केस आये 06 लोगों की मृत्यु हो गई। इससे स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। लगातार बढ़ते संक्रमण के चलते स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है। प्रतिदिन कोरोना के नए मरीजों और कोविड से होने वाली मौतों की संख्या में बढ़ोतरी से लोग दहशत में हैं। फिलहाल, कोरोना का कहर थमता नजर नही आ रहा है। कानपुर में कोरोना से होने वाली मौतों में भी लगातार इजाफा हो रहा है। बीते 24 घण्टे में 06 लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं 1274 नये संक्रमित केस आये। 48 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। 2740 लोगों के होम आइसोलेशन पूर्ण हुये। अब तक कानपुर में 74252 रोगी संक्रमित हो चुके हैं। 1262 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 1 मई से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। पिछले चार सप्ताह में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, पंजाब, मध्यप्रदेश और राजस्थान में परिस्थितियां अधिक चिंताजनक हैं।
कैसा मास्क है उपयोगी
डॉ के अनुसार, व्यक्ति को चेहरे पर दो कपड़े के मास्क पहनना चाइये अगर वह दो कपड़े का मास्क पहन लेता है तो वो हवा में फैले वायरस के कीटाणुओं से वह पूरी तरह सुरक्षित है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में एक बात सामने आई है कि 5 माइक्रोन से छोटे वायरस के कण एरोसोल के रूप में हवा में बने रहते हैं। इनसे बचने के लिए मास्क की एक लेयर काफी नहीं है। इससे बचाव के लिए मास्क की डबल लेयर का होना जरूरी है। यही वजह है कि सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े का मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। सर्जिकल मास्क डिस्पोज़बल होने की वजह से बार-बार नहीं धोए जा सकते हैं लेकिन कपड़े का मास्क यूज करने के बाद धोकर दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। यही वजह है कि चेहरे पर पहने गए दो कपड़े के मास्क आपको वायरस से बचाने में सक्ष्म माने जा रहे हैं। इसलिये कोरोना वायरस के बचाव के लिये फिलहाल डबल लेयर वाले मास्क ही व्यक्ति पहने जिससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जायेगा।
इनकी हुई मौत
बिहपुर निवासी 63 वर्षीय पुरुष, यशोदा नगर निवासी 51 वर्षीय पुरुष, सिविल लाइन निवासी 70 वर्षीय महिला, गोविंद नगर निवासी 89 वर्षीय पुरुष, किदवईनगर निवासी 35 वर्षीय महिला, केशव नगर निवासी 56 वर्षीय महिला की मृत्यु क्रमश: 01 रोगी की एलएलआर चिकित्सालय में, 02 रोगी की रामा चिकित्सालय में, 01 रोगी की मां. काशीराम चिकित्सालय में, 01 रोगी की द्विवेदी चिकित्सालय में तथा 01 रोगी की न्यू लीलामणि चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना से हो ने वाली मौतों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौतों की बढ़ती संख्या ने चिंता बढ़ा दी है।
यहां मिले सर्वाधिक केस
विजय नगर, मथुरी मोहाल, लखनपुर, बिल्हौर, आईआईटी, हरजिंदर नगर, रंजीत नगर, सर्किट हाउस, राजपुरवा, हरिपुरवा, बारादेवी, कल्याणपुर, जाजमऊ, अर्मापुर, आरके नगर, नवीन नगर, बर्रा, जनरलगंज, केशव नगर, रामादेवी, परमपुरवा, लाल बंगला, पनकी, विष्णुपुरी, सर्वोदय नहीं, विनायकपुर, तिवारीपुर, ग्वालटोली, तेजाबमिल, मिर्जापुर, रत्न लाल नगर, काकादेव, विकास नगर, गुजैनी, काहुकोठी, दबौली, एडीऑफिस, ओम पुरवा, काहुकोठी, रंजीत नगर, गोपालपुर, सजारी, राणाप्रताप नगर, अर्मापुर, आरके नगर आदि कानपुर नगर क्षेत्र से हैं।

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular