त्योहारों को देखते शहर में तीन माह तक जारी रहेगी ड्रोन से निगरानी

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। जनपद में आने वाले त्योहारों के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने पहले से ही कमर कस ली है। जिसके चलते डीआईजी के निर्देश पर ड्रोन कैमरे से निगरानी करना शुरू कर दिया है। जिसकी शुरुआत करते हुए पुलिस ने शहर के अति संवेदनशील, भीड़भाड़ व प्रमुख चौराहों पर ड्रोन कैमरों से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है।
डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह का फरमान मिलते ही शहर की अफसर व थाना प्रभारी इसको लेकर सक्रिय हो गए हैं। बुधवार दिन से ही शहर के कई प्रमुख चौराहों पर पुलिस फोर्स पहुंच गया और ड्रोन के जरिए निगरानी शुरु की गई। खास बात यह है कि जनपद पुलिस को मिला एलईडी माउंटेड ड्रोन निगरानी को और अधिक पुख्ता कर रहा है। इससे रात में भी संदिग्ध या कोई भी वांछित गतिविधि को पुलिस अति संवेदनशील व घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भी साफ देख सकती है।
इसके चलते ही आज कोतवाली क्षेत्राधिकारी ब्रज नारायण सिंह सर्किल थानों की फोर्स के साथ इलाके के अति व्यस्ततम चौराहे परेड पहुंचे और ड्रोन एक्सपर्ट टीम के साथ निगरानी शुरु की गई। सीओ ने बताया कि अगले तीन महीनों तक त्योहारों का समय आ रहा है, जिसको लेकर पूर्व में हो चुकी वारदातों को देखते हुए ड्रोन कैमरे से उन स्थानों की निगरानी की जाएगी। जो सवेंदनशील या फिर अति सवेंदनशील की संख्या में आते हैं। जिसमें कोई भी अपराधी या अपराध करने की नीयत रखने वाले लोगों की शिनाख्त करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
एलईडी ड्रोन की खासियत
बताते चलें कि, कानपुर पुलिस को मिले स्पेशल ड्रोन का नाम एलईडी माउंटेड ड्रोन है। इसकी खासियत यह है कि इससे रात में भी काफी दूर का होने वाली गतिविधि को साफ दिखाता है। उड़ान के दौरान यह अंधेरे में अपने—आप ही आटो मोड चला जाता है और नाइट विजन में नीचे की तस्वीर साफ नजर आती है।
रात्रि दबिश में पुलिस की बनेगा का ढाल
माउंटेड एलईडी ड्रोन की जरुरत मौजूदा समय में रात्रि में पुलिस दबिश के दौरान बदमाशों द्वारा हमला कर दिया जाता है। इस ड्रोन के जरिए पुलिस दबिश करते समय बदमाशों की पूरी हरकत का पता लगा लेगी और उसी आधार पर तैयारी करते हुए बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करेगा। इससे पुलिस कर्मियों का आत्मबल भी बढ़ेगा।


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *