शार्ट सर्किट से नमकीन फैक्ट्री व चमड़ा टेनरी में लगी आग

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। महानगर में बुधवार को दो अलग—अलग इलाकों में आग लग गई है। इस अग्निकांड में करोड़ों रुपये का नुकसान होना बताया जा रहा है। पहली आग नमकीन फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक पैनल में शॉर्ट सर्किट के चलते लगी है। वहीं, चमड़े के कारोबार के लिए जाना जाने वाले जाजमऊ इलाके की चमड़ा फैक्टरी में आग लग गई है। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाई है।
कराची खाना के वृंदावन भवन निवासी अविनाश चंद गुप्ता की पनकी साइट दो में अशोक नमकीन के नाम से फैक्ट्री है। बुधवार की सुबह फैक्ट्री के इलेक्ट्रॉनिक पैनल में शॉर्ट सर्किट के चलते आग लग गई। प्लास्टिक के रोल चपेट में आने से आग ने विकराल रुप ले लिया। वहीं, फैक्ट्री के सुपरवाइजर जवाहर नगर निवासी राम बहादुर यादव ने घटना की जानकारी फैक्टरी मालिक को देते हुए फायर बिग्रेड को सूचित किया। वहीं, फैक्ट्री से आग की ऊंची—ऊंची लपटें उठती देख आसपास चल रही फैक्टरियों के कर्मचारी भी बाहर आ गए। कुछ फैक्टरी मालिकों ने ज्वलनशील सामग्री को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर रखवाया। सूचना पाकर फजलगंज, लाटूश रोड, अर्मापुर, समेत छह से अधिक दमकल की गाडिय़ों ने पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद करीब चार घंटे से अधिक समय में आग पर काबू पाया है।
सुपरवाइजर राम बहादुर यादव ने बताया कि आग के चलते फैक्ट्री में करीब दो करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आग से पैकिंग मैटेरियल हॉल व प्रिंटिंग हॉल पूरी तरह जल गया है। घटना के समय फैक्ट्री में काम नहीं हो रहा था।

 

चकेरी की टेनरी में लगी दोबारा आग
चकेरी के जाजमऊ निवासी एहसान की डेढ़ सौ फीट रोड पर एएस इंटरनेशनल के नाम से टेनरी है। बुधवार को टेनरी में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। चमड़े की छीलन और बुरादा तेजी से जलने पर टेनरी का एक हिस्सा आग की चपेट में आ गया। तेज लपटें और दमघोटू धुआ निकलता देखकर कर्मचारियों और इलाकाईयों में दहशत फैल गई। आनन-फानन टेनरी कर्मचारियों ने पुलिस कंट्रोल रूम और टेनरी मालिक को मामले की जानकारी दी। जाजमऊ चौकी पुलिस के साथ दमकल की दो गाडिय़ां घटनास्थल पर पहुंची। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। टेनरी मालिक ने बताया कि नुकसान का आकलन अभी नहीं किया जा सका है। इससे पहले सितम्बर माह में उनकी टेनरी में आग लगी थी, जिससे उन्हें ज्यादा नुकसान हुआ था।

 


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *