Monday, December 5, 2022
spot_imgspot_img
Homeशहरकानपुरघरों पर रहकर कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में मदद करे जनता...

घरों पर रहकर कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में मदद करे जनता : कारागार मंत्री

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ ही सरकार के सभी मंत्री सक्रिय हो गए हैं और प्रशासन के साथ मिलकर महामारी की रोकथाम के प्रयास तेजी से शुरू कर दिए हैं। इस बीच यूपी सरकार के कारागार मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने कहा है कि कोरोना बड़ी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में लोगों से अपील है कि बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें और मास्क जरूर लगाएं। सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। सर्दी, जुकाम होने पर तत्काल कोविड की जांच कराएं। इसके साथ ही यह भी कहा की कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए लोग आगे आएं और कोशिश करें कि घर पर ही रहें।
2.5 लाख से अधिक जांच
मंत्री ने बताया कि यूपी में आरटी पीसीआर परीक्षणों की संख्या बढ़ाई गई है। वर्तमान में लगभग 90,000 आरटी पीसीआर परीक्षण हो रहे हैं जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कम से कम 1.5 लाख का लक्ष्य रखा है। मंत्री ने बताया कि, सभी शहरों और गांवों में क्वारंटीन सेंटर बनाए जा रहे हैं जहां प्रवासी श्रमिकों के लिए व्यवस्था की जा रही है जो यूपी लौट रहे हैं। उन्हें भोजन उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि उनके परीक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी।
नहीं हो होगी सख्त कार्रवाई
मंत्री ने बताया कि, सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति हो। हर मरीज का ठीक से इलाज किया जाए। यदि कहीं भी लापरवाही बरती गई तो सीधे आलाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने प्राईवेट अस्पतालों के मालिकों से भी अपील करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में वह भी जनता का साथ दें। उन्हें इलाज मुहैया कराएं।
मिलकर फिर कोरोना को हराएंगे
कारागार मंत्री जैयकुमार जैकी ने लोगों से कहा कि पहली लहर के वक्त जिस तरह से हमसब ने मिलकर कोविड को हराया था अब दूसरी लहर को भी उसी तरह से परास्त कर महामारी पर जीत हासिल करेंगे। मंत्री ने बताया कि जिस विधानसभा का हम प्रतिनिधित्व करते हैं, वहां कोविड मरीजों की संख्या बहुत कम हैं। बताया, बाहर से गांव में आने वाले लोगों की जांच करवाई जा रही है। स्कूल व सरकारी भवनों को क्वारंटाइन सेंटर के तौर पर तैयार करवाया गया है।
घबराएं नहीं डटकर करें मुकाबला
मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि कोरोना पॉजिटिव आने के बाद घबराएं नहीं। घर पर खुद को आइसोलेट कर लें। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर पर उनसे संपर्क करेगी और उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि विशेषकर लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने बताया कि यूपी में टेस्ट व ट्रेसिंग बड़े पैमाने पर करवाई जा रही है।
जेलों में पुख्ता इंतजाम
कारागार मंत्री ने बताया कि जेलों में कैदियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जेलों में अलग से एक बैरक बनाई गई हैं, यहां नए आने वाले बंदियों को रखा जा रहा है। 14 दिन के क्वारंटाइन के बाद कैदियों की कोविड जांच कराई जा रही है। बंदियों के खाने-पीने सहित सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं।

 

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular