जिले में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ होली का त्योहार  

उत्तर प्रदेश
सच दिखाने की जिद...

पूरे जिले में लोगों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया होली का पर्व
बलरामपुर।  सोमवार को रंगों का पर्व होली पूरे जिले के लोगों ने धूमधाम के साथ मनाया। जिले के किसी भी हिस्से से  कोई भी अप्रिय घटना घटित नहीं हुई और ना ही किसी प्रकार का सौहार्द बिगाड़ने वाली कोई खबर सामने आई। जनपद के सभी हिस्सों में सुबह से लोग रंग और गुलाल के साथ बाहर निकले और एक दूसरे को रंग तथा गुलाल लगाकर होली का त्यौहार मनाया।
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि होली पर्व हिंदुओं का बहुत पुराना पर्व माना जाता है और इस दिन लोग पुराने गिले-शिकवे भूलकर एक दूसरे से गले मिलते हैं जिले में रविवार की रात्रि में होली का दहन हुआ और  सोमवार की सुबह से रंग गुलाल के साथ धूमधाम से लोगों ने होली मनाई दोपहर बाद लोग तैयार होकर एक दूसरे के घर पर होली मिलने गए तथा आपस में गले मिलकर भाईचारा और सौहार्द बनाए रखने की कसम भी खाई जिले के सभी प्रमुख स्थानों पर जनपद पुलिस तैनात रे जिस कारण जिले में कहीं भी कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं आई। जनपद मुख्यालय पर होली का जुलूस वीर विनय चौराहे से चौक होते हुए पूरे बाजार में गाजे बाजे , रंग और गुलाल के साथ निकाला गया। कोई अप्रिय घटना ना हो इसलिए मुख्यालय के वीर विनय चौक, चौक, मेजर चौराहा, बड़ा पुल चौराहा,  पुरैनिया तालाब, नौशहरा, मेवालाल तालाब, भगवती गंज चौराहा  सहित विभिन्न स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात रहा। वही जिले के पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्रा तथा सीओ  लगातार पूरे जिले का भ्रमण करते रहे।
 पुलिस लाइन में पुलिस के लोगों ने खेली होली 
होली के दिन पूरा पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहा और पुलिस प्रशासन की सतर्कता और चुस्ती फुर्ती के कारण जिले में कहीं भी कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई  । होली के दूसरे दिन स्थानीय पुलिस लाइन ग्राउंड में पुलिस प्रशासन के लोगों ने धूमधाम  से होली का पर्व मनाया। पुलिस प्रशासन द्वारा आयोजित होली समारोह में जिले के पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्रा, सीओ सिटी, सीओ सदर सीओ तुलसीपुर तथा सीओ उतरौला होली समारोह में उपस्थित रहे और इन लोगों ने पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ  रंग और गुलाल खेलकर होली का पर्व मनाया।
पुलिस अधीक्षक ने होली पर पुलिसकर्मियों को बांटी मिठाईयां 
जनपद के पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने जिले के पुलिसकर्मियों के हौसला अफजाई के लिए होली के 1 दिन पूर्व मिठाइयां बांटी और होली के दिन किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो इसके लिए उन्हें निर्देशित भी किया । साथ ही पुलिस अधीक्षक ने पुलिसकर्मियों तथा जनपद वासियों को रंगो के पर्व होली की बधाई भी दी। वहीं पुलिस अधीक्षक ने जनपद वासियों को शांतिपूर्ण तरीके से होली का पर्व मनाने पर धन्यवाद दिया और कहा कि आप लोगों ने जिस तरीके से शांतिपूर्ण  ढंग से भाईचारे का पर्व होली मनाया है आप लोगों को पूरा पुलिस प्रशासन कोटि-कोटि धन्यवाद करता है।
 जनपद में विभिन्न स्थानों पर निकाला गया होली का जुलूस 
होली का पर्व भाईचारा और सौहार्द का त्योहार माना जाता है और हमारी परंपरा चली आई है कि इस दिन लोग भजन कीर्तन तथा होली के गीत गाकर जुलूस निकालते हैं । इसी क्रम में जनपद मुख्यालय, तुलसीपुर, उतरौला, पचपेड़वा सादुल्लाह नगर,  गैसड़ी सहित विभिन्न स्थानों पर लोगों  तथा कमेटियों ने होली जुलूस निकाला और भजन कीर्तन गाते हुए रंग गुलाल उड़ाते हुए होली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया।
उतरौला शहर में गाजे बाजे के साथ निकाला गया होली जुलूस
जनपद के उतरौला में होली का त्यौहार परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें जुलूस निकलते समय हर घर से औरतें पुरुष और  बच्चों ने अपने छत के ऊपर से अबीर गुलाल व फूलों का वर्षा की। नगर में जगह जगह पर डीजे बज रहा था वहीं पर छोटे से बड़े व बूढ़े लोग रंग से सराबोर होकर नाचते, गाते व धूम मचाते नजर आए एक दूसरे के ऊपर अबीर गुलाल व रंग लगाकर गले से मिलकर एक दूसरे को बधाई देते रहे । होली का जुलूस दुखहरण नाथ मंदिर पोखरा से निकल कर मुख्य मार्ग से होते हुए डाकघर के पास समाप्त हुआ । जलूस में संभ्रांत व्यक्तियों के द्वारा जलुस सकुशल व शांतिपूर्ण संपन्न कराने में अहम भूमिका रहा । उप जिला अधिकारी नागेंद्र नाथ यादव, तहसीलदार रोहित मौर्या, क्षेत्राधिकारी राधा रमण सिंह, प्रभारी निरीक्षक पंकज सिंह क्राइम स्पेक्टर यासीन खा, एसएसआई राज नारायन, गांधीनगर चौकी इंचार्ज संदीप कुमार, कस्बा इंचार्ज उमेश सिंह व महिला दरोगा निरीक्षक निलोफर बानो व पुलिस  व पीएससी के साथ साथ  पूर्व चेयरमैन अनूप चंद गुप्ता,अमित गुप्ता,देवानंद गुप्ता,रवीन्द्र गुप्ता कमलापुरी, आकाश गुप्ता,अमर चंद गुप्ता,कपिल गुप्ता,फरेन्द गुप्ता सभासद, विष्णु गुप्ता सभासद,नामित सभासद रवि गुप्ता,संदीप जयसवाल,राम प्रकाश गुप्ता,पंकज गुप्ता,दीपक चौधरी,रोहित राज गुप्ता, अतुल गुप्ता,आलोक गुप्ता बबलू,रमेश गुप्ता,धर्मेश,रूपेश गुप्ता,राजू गुप्ता,उमानंद गुप्ता,सुरेश गुप्ता,व सभासद आदि लोग काफी संख्या में मौजूद रहे

सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *