अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस: ‘शक्ति’ का हुआ सम्मान

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को जनपद के अलग-अलग जगहों पर महिलाओं को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्यों ने जिला कारागार पहुंचकर महिला बंदियों को उनके अधिकारों को लेकर जागरुक किया।
अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व जनपद न्यायाधीश राम पाल सिंह के निर्देशन में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ऐश्वर्य प्रताप सिंह द्वारा जिला कारागार कानपुर नगर के महिला बैरक में एक विशेष जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। यहां पर जेल में निरुद्ध समस्त महिला बंदियों को घरेलू हिंसा अधिनियम 2005 व धारा 498 ए की जानकारी दी गयीं तथा महिला बंदियों की समस्याएं भी सुनी गयी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर नगर द्वारा अभियान ‘आई चूज टू चैलेंज’ के तहत समस्त महिला बंदियों को शपथ दिलायी गयी कि इस चुनौती को स्वीकार करें। कोई गलत व्यवहार या आचरण जो महिलाओं की गरिमा के विरुद्ध हों उसको स्वीकार नहीं करना है। इस अभियान के तहत सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ऐश्वर्य प्रताप सिंह द्वारा सीएससी डिजिटल विलेज सचेंडी में ग्रामीण महिलाओं की जागरुकता के लिए एक वर्चुअल शिविर जा भी आयोजन किया गया। यहां पर उपस्थित महिलाओं को शपथ दिलायी गयी तथा महिला उपयोगी कानूनों की जानकारी दी गयी।

एसपी ने महिला सिपाही को किया सम्मानित

कानपुर दक्षिण उद्योग व्यापार मंडल द्वारा विश्व महिला दिवस के उपलक्ष में संस्था के संरक्षक संजीव दीक्षित के 51वें जन्म दिवस के उपलक्ष पर किदवई नगर चौराहा स्थित पिंक चौकी जिसको अब महिला चौकी के नाम पर हो गया है वहां पर कानपुर दक्षिण के व्यापारी समाज के रोशनी कटियार शिवाजी इंटर कॉलेज व राजकुमार गुप्ता, अशोक शुक्ला, अभिषेक पांडे मोनू मंडल अध्यक्ष कमल उत्तम के सहयोग से संरक्षक संजीव दीक्षित ने महिला चौकी की सिपाही ज्योति को एसपी साउथ दीपक भूकर व सीओ बाबू पुरवा आलोक सिंह सीओ गोविंद नगर पांडे के नेतृत्व में दिया गया। वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए जोर दिया गया। इस दौरान श्याम शुक्ला, डॉक्टर प्रदुमन दीक्षित, अशोक पाल आदि मौजूद रहें।

पीएनबी बैंकर्स ने शिक्षिकाओं का किया सम्मान

पंजाब नेशनल बैंक के स्टाफ ने आज महिला दिवस पर बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कालेज में प्रधानाचार्या सहित शिक्षिकाओं का सम्मान कर उन्हें आर्थिक रुप से सबल बनने की शुभकामनाएं दी। पीएनबी के वरिष्ठ अधिकारी अनिल मिश्र ने प्रधानाचार्या डॉ ममता तिवारी सहित शिक्षिकाओं को पुष्प गुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर बैंक अधिकारी पीयूष कुमार, क्षमा भोला, सुधीर अवस्थी आदि उपस्थित रहें।

 

 

 

 

 

 

 

 


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *