Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
Homeशहरकानपुरमानसिक रुप से अपने आप को रखें मजबूत

मानसिक रुप से अपने आप को रखें मजबूत

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण इन दिनों कम होने का नाम नहीं ले रहा है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने के लिए तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। कानपुर में 26 अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज अनुभवी डाक्टरों के द्वारा किया जा रहा है और इन अस्पतालों की बेड क्षमता 2625 है। इन सबसे बावजूद जो सबसे अहम है वह है मानसिक रुप से अपने को मजबूत करना। यह बातें मंगलवार को मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने कही।
उन्होंने कहा कि कोविड 19 के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार कोविड बेड्स के विस्तार के लिए आवश्यक कदम उठा रही है और मरीजों के लिए सर्वोत्तम संभव उपचार सुनिश्चित कर रही है। अगर कानपुर नगर की बात की जाए तो यहां का स्थानीय प्रशासन कोविड रोगियों के बिस्तर विस्तार और सर्वोत्तम संभव चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। जिला प्रशासन ने 16 निजी अस्पतालों को कोविड अस्पतालों के रुप में सूचीबद्ध किया है। अब कानपुर में कुल 26 अस्पताल हैं जो 2625 की बेड क्षमता (757 आईसीयू बेड और 1868 आक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड) के साथ कोविड मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इन सबके बाद भी कोविड मामलों की बढ़ती संख्या और आईसीयू / एचडीयू बेड की अधिक आवश्यकता को देखते हुए, जिला प्रशासन ने टर्न की आधार पर 400 से 800 बेड की मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल की नई योजना बनाया है और प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस दौरान जिलाधिकारी आलोक तिवारी, सीडीओ डॉ. महेन्द्र कुमार, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी आदि अधिकारी मौजूद रहें।
कानपुर ने बनाया नया रिकार्ड, 24 घण्टे में 968 लोगों ने जीती कोरोना की जंग
कानपुर नगर। वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर लोगों के बीच चर्चा का यह विषय रहता है कि आज कितने लोग कोरोना की चपेट में आयें। ऐसी चर्चाओं से कहीं न कहीं समाज में खौफ का माहौल भी बनना स्वाभाविक है। लेकिन कानपुर में मंगलवार का दिन नया रिकार्ड लेकर आया और 24 घंटे के अंदर 968 कोरोना मरीजों ने कोरोना को मात देकर इस महामारी की जंग जीत ली है। कोरोना संक्रमण की दूसरी स्ट्रेन जनपद में लोगों के बीच तेजी से फैल रही है। इससे कहीं न कहीं समाज मानसिक रुप से कमजोर हो रहा है, जबकि वैज्ञानिकों ने पहले ही बता दिया था कि यह स्ट्रेन जितना तेजी से फैलेगी उतना ही तेजी से खत्म भी होगी। इसका असर भी अब देखने को मिल रहा है और कोरोना संक्रमण के दोनों चरणों को अगर देखा जााए तो पहली बार कानपुर के 968 लोगों ने 24 घंटे के अंदर कोरोना की जंग को जीतने में सफल रहे। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि आज विभिन्न अस्पतालों से 72 कोरोना संक्रमित मरीज सही हुए हैं और उनको डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसी प्रकार 896 ऐसे कोरोना संक्रमित मरीज थे जिन्होंने होम आइसोलेशन को पूर्ण कर लिया है। इससे इस बात को बल मिल रहा है कि जल्द ही जनपद में कोरोना के संक्रमण के फैलाव को कमजोर करने में मदद मिलने वाली है।

 

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular