अब टाइम और जनता का मैनेजमेंट भी सीखेगी पुलिस

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस
कानपुर नगर । जनपद के पुलिस कर्मी अब हर विधा में पारगंत होंगे, पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने पुलिस कर्मियों के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इसके तहत अब समय-समय पर अलग-अलग विषयों के प्रशिक्षण देकर उन्हें पुलिस के काम आने वाली हर कला के लिए तराशा जाएगा। फिर चाहे दबिश देना या बलवा नियंत्रण करना हो या फिर जनता और टाइम का मैनेजमेंट करना हो। इन सभी विषयों के प्रशिक्षण के लिए एक जिला प्रशिक्षण इकाई का गठन किया गया है। जल्द ही इकाई द्वारा प्रशिक्षण का सालाना कैलेंडर जारी कर पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करने की शुरुआत कर दी जाएगी।

यूं मिलेगा प्रशिक्षण
जिला प्रशिक्षण इकाई में एक प्रशिक्षण पैनल की स्थापना की जाएगी। जिसमें पुलिस के अधिकारी, अभियोजन अधिकारी, न्यायायिक अधिकारी, कार्यकारी मजिस्ट्रेट, कुशल प्रशिक्षक, विभिन्न क्षेत्रों के स्थानीय विशेषज्ञ शामिल होंगे। कुछ गेस्ट स्पीकर भी बुलाए जाएंगे। कोविड—19 के दृष्टिगत प्रशिक्षकों द्वारा आनलाइन प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था कराई जाएगी।
इन विषयों का होगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण इकाई द्वारा शस्त्र प्रशिक्षण, दबिश, गिरफ्तारी, बलवा ड्रिल एवं भीड़ नियंत्रण तथा कानून व्यवस्था के काम का बारीकी एवं गुणात्मक प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही पीटी, योगा, मेडिटेशन तनाव प्रबंधन, मैन मैनेजमेंट, टाइम मैनेजमेंट आदि के विषय में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा प्रशिक्षण कार्यक्रम में यातायात प्रबंधन, डाग स्क्वायड, सीसीटीएनएस, यूपी 112, घुड़सवार, वायरलेस, महिला आरक्षियों का प्रशिक्षण शामिल रहेगा। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि कानपुर कमिश्नरेट में क्षमता वर्धन के लिए विशेष महत्व है इसके लिए नियमित प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे, ताकि सभी पुलिसकर्मी नई विधाएं सीख सकेंगे और उसे कार्यशैली में उतारकर एक नया अध्याय जोडऩे में सफल होंगे।

 


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *