एनएसएस छात्राओं ने नाटक के माध्यम से कुरीतियों को मिटाने पर दिया

उत्तर प्रदेश
सच दिखाने की जिद...

भ्रूण हत्या दहेज प्रथा जैसे कुरीतियों को मिटाने का आवाहन
बलरामपुर । जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय एमएलके पीजी कॉलेज में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना का  सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन सत्र मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटू राम, महाविद्यालय के यशस्वी प्राचार्य डॉ आर के सिंह तथा महाविद्यालय के पूर्व मुख्य कुलान शासक एवं विभागाध्यक्ष संस्कृत डॉक्टर माधव राज द्विवेदी के द्वारा वाणी की देवी मां सरस्वती को पुष्पर्ण द्वारा प्रारंभ हुआ । राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविका निधि मिश्रा ने योजना के लक्ष्य गीत से इस कार्यक्रम के लक्ष्य और महत्व पर प्रकाश डाला।
            जानकारी के अनुसार अतिथियों का स्वागत के क्रम में कार्यक्रम के मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन ने मुख्य अतिथि सदर विधायक तथा विशिष्ट अतिथि डॉ मधुरा दिवेदी का बैज लगाकर स्वागत किया ।कार्यक्रमाधिकारी डॉ आशीष कुमार लाल ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर के सिंह को बैज के द्वारा सम्मानित किया। सम्मान के इसी क्रम में डॉ राजीव रंजन ने समारोह के मुख्य अतिथि, महाविद्यालय के प्राचार्य ,निर्णायक डॉ माधव राज द्विवेदी, सभी कार्यक्रमाधिकारीयों ,भाजपा के जिला मंत्री बृजेंद्र तिवारी, महाविद्यालय के सम्मानित शिक्षक इग्नू कोऑर्डिनेटर एवं पूर्व कार्यक्रमाधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डॉक्टर जे पी पांडे, एसोसिएट प्रोफेसर बीएड डॉ श्रीप्रकाश मिश्र, प्रभारी अर्थशास्त्र डॉक्टर शिवानंद पांडे, उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती किरण सिंह, पत्रकार बंधु ,राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाओं का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटू राम ने समाज में नारी के महत्व को प्रकाशित करते हुए कार्यक्रम में स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाओं द्वारा प्रस्तुत नाटक तथा 7 दिनों में किए गए सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की। प्राचार्य डॉ आर के सिंह ने कार्यक्रम के उत्तम संयोजन के लिए कार्यक्रमाधिकारियों की प्रशंसा करते हुए स्वयंसेवक स्वयं सेविकाओं के द्वारा किए गए कार्यों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा की । साथ ही स्त्रियों के महत्व को बताते हुए स्वयं सेविकाओं से विशेष रूप से आग्रह किया कि वे सर्वदा अपने उत्तम आचरण के द्वारा अपने माता-पिता के मस्तक को ऊंचा करने का प्रयत्न करें । इस अवसर पर आज के विशेष कार्यक्रम नाटक के मंचन के निर्णायक के रुप में पधारे डॉक्टर माधव राज द्विवेदी सर ने अभिनीत नाटकों के मूल्यांकन के साथ नाटक संबंधी विशेष नियमों की जानकारी कराई और उत्तम प्रदर्शन के लिए अचीवर ग्रुप , मैत्रेई ग्रुप और के ग्रुप को क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कुशल संयोजन के लिए मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन के प्रबंधन , निपुणता की प्रशंसा की तथा स्वरचित 10 दोहों के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वरूप लक्ष्य एवं महत्व पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम के अंत में 7 दिनों में संपन्न विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले स्वयंसेवक स्वयं सेविकाओंको मुख्य अतिथि सदर विधायक पलटू राम, प्राचार्य डॉ आर के सिंह, डॉ माधवराव द्विवेदी, कार्यक्रमाधिकारियों डॉ राजीव रंजन, डॉ आशीष कुमार लाल, पूर्व कार्यक्रमाधिकारी डॉक्टर जे पी पांडे, व एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर श्री प्रकाश मिश्र जी ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। डॉ आशीष कुमार लाल ने आए हुए अतिथियों, शिक्षकों, पत्रकार बंधुओं , उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं स्वयं सेवक/ स्वयंसेविकाओं को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन स्वयंसेविका कुमारी दिव्यांशी मिश्रा ने किया। छात्राओं ने लघु नाटक के द्वारा महिला उत्पीड़न, बेटी और बेटों में भेद तथा दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने से संबंधित सजीव चित्रण करके सभी लोगों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि वह स्वयं आज से ही हर बात का अनुसरण करेंगे । इससे पूर्व के दिनों में मतदाता जागरूकता अभियान तथा स्वछता अभियान जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए भी एनएसएस छात्र छात्राओं ने जागरूकता रैली तथा जनसंपर्क के द्वारा भरपूर प्रयास किया । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *