Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
Homeशहरकानपुरपंचायत चुनाव: चुनावी रुतबे में कोरोना से बेखौफ रहे उम्मीदवार

पंचायत चुनाव: चुनावी रुतबे में कोरोना से बेखौफ रहे उम्मीदवार

नामांकन के लिए उमड़ी भीड़, शुभ मुहूर्त का इंतजार करते दिखे उम्मीदवार, दोपहर बाद अधिक हुए नामांकन

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को नामांकन प्रक्रिया जनपद में शुरु हो गई। सुबह आठ बजे से शुरु हुई प्रक्रिया में उम्मीदवार तो ब्लॉकों व जिला पंचायत कार्यालय पहुंचने लगे, पर शुभ मुहूर्त यानी दोपहर के बाद का समय का इंतजार करते दिखे। इसके बाद नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों की भीड़ खिड़कियों में लाइन लगाते दिखी। हालांकि कुछ लोग दोपहर से पहले ही सन्नाटे में नामांकन करा चुके थे। इस दौरान उम्मीदवार कोरोना से पूरी तरह से बेखौफ दिखे और चुनावी रुतबे में रहे।
पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही गांव की सरकार में प्रतिनिधित्व करने के लिए संभावित उम्मीदवार मतदाताओं को रिझाने में जुट गये हैं। शनिवार को जब नामांकन का समय आया तो सुबह से ही उम्मीदवार नामांकन करने के लिए ब्लॉकों व जिला पंचायत कार्यालय पर पहुंचने लगे। ब्लॉकों में ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का नामांकन हो रहा है और जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत सदस्य का नामांकन हो रहा है। यह नामांकन प्रक्रिया दो दिन चलनी है और पहले दिन दोपहर बाद शुभ मुहूर्त में नामांकन कराने के लिए काउंटरों में उम्मीदवारों की भीड़ देखी गई। हालांकि समाचार लिखे जाने तक केवल घाटमपुर ब्लॉक में नामांकन कराने वाले उम्मीदवारों की सूची आ पाई है। घाटमपुर में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 118, ग्राम प्रधान के लिए 579, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 445 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया।
36 डिग्री सेल्सियस से अधिक दिखा चुनावी पारा
चुनावी सरगर्मियां का माहौल ही कुछ अलग होता है, खासकर गांव की सरकार में अपनी भूमिका निभाने के लिए कुछ अधिक ही उम्मीदवार आतुर दिखते हैं। ऐसा ही नजारा ब्लॉकों में देखा गया और सभी उम्मीदवार अपनी—अपनी जीत का दावा मोबाइल फोन से करते दिखे। इसके साथ ही आपस में भी चर्चा करते रहे। दोपहर बाद जब तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया तो भी उम्मीदवारों के चेहरे पर कोई सिकन नहीं दिखी और चुनावी रुतबे में मशगूल रहे।
महिलाओं के लिए नहीं था अलग से काउंटर
सभी ब्लॉक मुख्यालयों में निर्वाचन विभाग ने नामांकन स्थल पर बैरीकेडिंग कराई है। सुबह आठ बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरु हुई। नामांकन कक्ष में उम्मीदवार के साथ सिर्फ एक व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति दी गई। महिलाओं ने भी गांव की सरकार में अपनी भूमिका निभाने के लिए नामांकन कराया पर उनके लिए अलग से कोई काउंटर नहीं बनाया गया। हालांकि बार—बार यह जरुर पुकार होती रही कि तीन पुरुषों के बाद एक महिला का नामांकन कराया जाये। पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी लाइन लगाकर अपना—अपना नामांकन कराया।
अलग-अलग पदों के लिए यह है जमानत राशि
जिला पंचायत राज अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि अलग—अलग पदों के लिए अलग—अलग जमानत राशि सुनिश्चित की गई है। बताया कि प्रधान पद के लिए दो हजार, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए पांच सौ रुपये, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए दो हजार रुपये और जिला पंचायत सदस्य के लिए चार हजार रुपये उम्मीदवारों को जमानत राशि देनी होगी।

 

 

 

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular