पं.दीनदयाल उपाध्याय वृहद पशु आरोग्य शिविर का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
बिल्हौर। ब्लाक क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा सांभी में उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार पंडित दीनदयाल उपाध्याय वृहद पशु आरोग्य मेले का विशाल आयोजन शुक्रवार को आयोजित किया गया जिसमें क्षेत्रवासियों ने अपने जानवरों का पंजीकरण करवा कर मेले में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया । इस कार्यक्रम में मंडल स्तर पर पशुओं की समस्त प्रकार की बीमारियों का उपचार पंजीकरण करवाकर प्राथमिक उपचार ऑपरेशन व जो पशु गर्भधारण नहीं करते हैं उनका उपचार तथा जानवरों से संबंधित दवाई जैसे पेट के कीड़े मारने की दवा तथा जुआँ आदि मारने की दवा मुफ्त में दी गई ।
ग्रामीणों को पशुओं की बीमा योजना तथा पशुपालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को भी अवगत कराया गया। कार्यक्रम में डॉक्टर ज्ञानेंद्र डिप्टी सीवीओ कानपुर नगर व एसपी वर्मा एडीशनल डायरेक्टर कानपुर नगर ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह, डी सी एन आर एल एम डॉ. सुनील कुमार, पशु चिकित्साधिकारी बिल्हौर आदि के नेतृत्व में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु शिविर/मेला का आयोजन किया गया जिसमें विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रीय विधायक भगवती प्रसाद सागर, अजय प्रताप सिंह सदस्य उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद का स्वागत डॉक्टर एसपी वर्मा एडिशनल डायरेक्टर कानपुर नगर के द्वारा किया गया।
क्षेत्रीय विधायक भगवती प्रसाद सागर ने फीता काट कर व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की तथा इसके बाद उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें याद किया। उन्होंने गाय की पूजा करने के उपरांत मेले में लगे स्टालों का निरीक्षण किया तथा किसानों को होने वाले फायदों की जानकारी ली तथा मेले को और आकर्षित बनाने के लिए बच्चों के मनोरंजन के लिए जादू प्रोग्राम का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष जयप्रकाश कटियार ने भी गाय को हरी घास व गुड़ खिलाकर चरण वंदन किया ।
इस मौके पर भारी संख्या में किसान अपने जानवरों को लेकर मेले में पहुंचे तथा जानवरों की बीमारियों से संबंधित दवाइयां ली।


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *