Friday, December 9, 2022
spot_imgspot_img
Homeदेशचिकित्सकों की सलाह, कोविड-19 महामारी के दौरान घर में रखें पल्स ऑक्सीमीटर 

चिकित्सकों की सलाह, कोविड-19 महामारी के दौरान घर में रखें पल्स ऑक्सीमीटर 

उपकरण से कोरोना के संक्रमण के स्तर का लगता है पता, मरीजों की पहचान करने में आसानी
बलरामपुर । जैसे जैसे वक्त गुजरता जा रहा है, कोरोना का रफ्तार तेज होती जा रही है। दो वक्त की रोजी रोटी के जुगाड़ में हम कोरोना महामारी के दौरान तेजी से फैल रहे संक्रमण को नजर अंदाज कर रहे है, जो लगातार हम पर भारी पड़ रही है। ऐसे में एक साधारण होम गैजेट जिसे पल्स ऑक्सीमीटर कहा जाता है, यह मरीज की स्थिति को गंभीर होने से बचाने में मदद करता है। यह उपकरण मरीज को गंभीर स्टेज में जाने से पहले अलर्ट कर देता है। इसीलिए जरूरी है कि हर घर में पल्स ऑक्सीमीटर अनिवार्य रूप से हो।
             जिले में कोरोना मामलों के विशेषज्ञ व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी.पी. सिंह बताते है कि कोरोना काल में जब लोग बीमार पड़ रहे है तो उनके मन में कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण डर का माहौल है। वे सही समय पर तय नहीं कर पाते कि उन्हे घर पर ही इलाज मिलेगा या अस्पताल में। ऐसे में पल्स ऑक्सीमीटर से लोगों को काफी सहयोग मिल सकता है। इस पर आपको जानकारी मिलती है कि आपकी पल्स और ऑक्सीजन की क्या स्थिति है ? उन्होने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर आपको बीमार होने से बचाता है।
-घर में है जरूरी ये छोटा उपकरण
डा. बी.पी. सिंह ने कोविड -19 महामारी के दौरान लोगों को अपने घरों में एक पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर रखने की सलाह दी है। उन्होने बताया कि थर्मामीटर का प्रयोग करना तो लगभग सभी लोग जानते है लेकिन पल्स ऑक्सीमीटर के प्रयोग की जानकारी भी सभी को होनी चाहिए। ये बिलकुल आसान है। पल्स ऑक्सीमीटर में रीडिंग देखने के लिए घर के किसी अन्य सदस्य की मदद लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार हम खुद से देखते हैं तो उल्टा रीडिंग कर लेते हैं और घबरा जाते हैं। हो सकता है आप 98 की जगह 89 पढ़ लें जो कि काफी खतरनाक स्तर माना जाता है।
-क्या है पल्स ऑक्सीमीटर
पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटा सा डिवाइस है। जो कि चिप क्लिप या बड़े कपड़ों की पिन की तरह दिखता है। इसे ऊंगली में क्लिप की तरह फंसाया जाता है। इसके बाद इसमें लगे सेंसर ये पता लगा पाते हैं कि खून में ऑक्सीजन का प्रवाह कैसा है। इसकी रीडिंग ऑक्सीमीटर की डिजिटल स्क्रीन पर दिखती है। स्क्रीन पर 95 से 100 के आसपास डिजिट दिखे तो ये सामान्य है। वहीं, सांस से जुड़ी समस्या वाले मरीजों में ये संख्या काफी कम हो सकती है। अगर ऑक्सीजन रीडिंग 94 या उससे कम दिखाएं तब आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह डिवाइस आपके हर्ट रेट को भी दिखाएगी। वयस्कों में सामान्य हर्ट रेट लगभग 60 से 90 बीट प्रति मिनट तक होती है, हालांकि उच्च हृदय फिटनेस वाले एथलीटों में कम पल्स होगा।
-ऐसेे काम करता है पल्स ऑक्सीमीटर
जब आप अपनी उंगली को पल्स ऑक्सीमीटर में डालते हैं तो यह आपकी उंगली के माध्यम से प्रकाश के विभिन्न तरंगों से होते हुए गुजरता है। हालांकि आप इसे महसूस नहीं कर पाएंगे। यह आपके हीमोग्लोबिन को टारगेट कर आपके ब्लड में मौजूद प्रोटीन के अणु से ऑक्सीजन लेवल का पता लगाता है। यह अलग-अलग मात्रा में हीमोग्लोबिन को ऑब्जर्व करता है और आपके ब्लड में ऑक्सीजन सैच्युरेशन के लेवल को दर्शाता है। पल्स ऑक्सीमीटर आपको एक संख्यात्मक (नंबर में) रीडिंग देता है। अगर आप डॉक्टर के पास गए हैं तो आपने पल्स ऑक्सीमेट्री का अनुभव जरूर किया होगा। बता दें कि यह डिवाइस ठंडे हाथों की तुलना में गर्म हाथों से बेहतर काम करता है क्योंकि ऑक्सीजन लेवल में उतार-चढ़ाव होता रहता है इसलिए दिन में दो तीन बार माप लेना चाहिए। आप अलग-अलग पोजीशन में भी माप ले सकते हैं जैसे कि आपकी पीठ के बल लेटते समय या चलते समय। जरूरत पड़ने पर आप इसे नोट करते जाएं और फिर बाद में इसे डॉक्टर से शेयर कर सकते हैं।
 -लंबे नाखून व नेल पॉलिश से रीडिंग होती है गलत
नेल पॉलिश का सटीक रीडिंग पर प्रभाव पड़ता है। कई बार पल्स ऑक्सीमीटर नेल पॉलिश होने की वजह से ठीक से रीडिंग नहीं कर पाता है। नेल पॉलिश के अलावा लंबे नाखून से भी फर्क पड़ता है। उंगली सही से क्लिप में नहीं लगने के कारण सटीक जानकारी नहीं मिलती है।
-पहले ही दे देता है संकेत
पल्स ऑक्सीमीटर इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसकी मदद से कोई लक्षण दिखने से पहले भी पता चल जाता है कि कोरोना मरीज के फेफड़ों पर क्या असर डाल रहा है। सांस फूलना या होंठों-ऊंगलियों में नीलापन आना काफी बाद में शुरू होता है। इससे पहले ये उपकरण हालात बता देगा और मरीज पहले ही अस्पताल पहुंच सकेगा। इससे कोरोना के कारण होने वाली मौतों की दर कम की जा सकती है।
RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular