तुलसी जयन्ती महोत्सव की समीक्षा बैठक सम्पन्न

उत्तर प्रदेश
सच दिखाने की जिद...

राजापुर ,  चित्रकूट । तुलसी जयन्ती महोत्सव की तृतीय समीक्षा बैठक माँ कालिंदी किनारे स्थित तुलसी की जन्मभूमि राजापुर के श्री तुलसी जन्मकुटीर परिसर में सम्पन्न हुई बैठक की अध्यक्षता सेवानिवृत्त शिक्षक रामगणेश पाण्डेय  ने की व कुशल संचालन वरिष्ठ पत्रकार राजकुमार उपाध्याय ने किया।
 आगामी तुलसी जयन्ती महोत्सव के प्रति नगर व क्षेत्र की जनता में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह तृतीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिससे आगामी 6अगस्त से 15अगस्त तक चलने वाले श्री तुलसी जयन्ती महोत्सव को अधिक भव्य व वृहद रूप से मनाया जा सके।
भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे ने अपने सम्बोधन में बताया कि श्री राम के व्यक्तित्व को जन जन तक पहुंचाने वाले गोस्वामी तुलसीदास जी ही हैं जिन्होंने रामचरित मानस के माध्यम से श्री राम के चरित्र को जन-जन तक पहुंचा कर उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम बनाया। कहा कि सड़क संसाधनों के अभाव में बड़े कार्यक्रमों को टाला जा रहा था, यमुना ब्रिज से जन्मस्थान तक चौड़ी सड़क बनायी जायेगी जिसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है।
ओम नमः शिवाय गौशाला वंशीवट वृन्दावन के संत रामदास जी महाराज ने फोन के माध्यम से लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजापुर व रत्नावलीधाम महेवा क्षेत्र में घर-घर जाकर सभी को मानस पाठ के लिए प्रेरित करें, इस अधिक संख्या में मानस पाठ कराया जाएगा, महोत्सव ऐसा हो कि लगे कि प्रत्येक घर में तुलसी बाबा जन्मे हैं, हर घर में बधाई गीत बजे, हर घर के द्वार सजाये जाये जिससे तुलसी के प्रति लोगों में आत्मीय सम्बंध बन सके।
 कार्यक्रम के दौरान सेवानिवृत्त शिक्षक रामगणेश पाण्डेय द्वारा लिखी पुस्तक “मंजिल” का विमोचन किया गया, और आयोजक राजेन्द्र पाण्डेय व अशोक सोनी द्व सभी को सुंदरकांड की प्रति वितरित की गई।
 पत्रकार अनुज हनुमत ने कहा कि यदि श्री राम आज यहां होते तो अपना घर बनाने के पहले अपने इस अनन्य भक्त तुलसी का घर पहले बनाते सजाते। उद्योग व्यापार मंडल के वरिष्ठ सुभाष चन्द्र अग्रवाल ने कहा कि अपने ही घर में उपेक्षित श्री तुलसी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता है। ब्लॉक प्रमुख रामनगर बालमुकुंद पाण्डेय ने महोत्सव में हर प्रकार से सहयोग करने का आश्वासन दिया है वहीं रत्नावली महेवा क्षेत्र के निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक श्रीपाल गर्ग ने तुलसी की प्रेरक उनकी प्रिय धर्म पत्नी रत्नावली के क्षेत्र में भी प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता जतायी है।
 कार्यक्रम में मुम्बई के सुप्रसिद्ध भजन गायक प्रेमप्रकाश दुबे की उपस्थिति गरिमामयी रही, जो विगत कई वर्षों में तुलसी जयन्ती महोत्सव में राजापुर आकर उत्सव की शोभा बढ़ाते हैं। बैठक के संयोजक राजेन्द्र पाण्डेय ने सभी का आभार व्यक्त किया जो तन मन धन से महोत्सव को सँवारने में लगे हैं। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष श्यामसुंदर मिश्र, राजापुर नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि मनोज द्विवेदी, भाजपा सहसंयोजक शिवपूजन गुप्ता, रामप्रसाद गर्ग बाबूजी, समाजसेवी राधेश्याम सोनी, अशोक सोनी, हरीमोहन सोनी, कुमार गौरव मिश्रा, विष्णुकांत चतुर्वेदी, जुगराज केसरवानी, कमलेश  मोदनवाल, रामबाबू बाजपेयी, डॉ राजेन्द्र पाण्डेय, सभासद सतीश मिश्र, सुरेश जायसवाल, साकेत कुमार, विक्रमादित्य मिश्र, जितेन्द्र गोस्वामी, हरिनारायण पाण्डेय, सन्तोष गुप्ता मन्टू, नामदेव, राकेश केसरवानी, अंजनी तिवारी, धर्मेंद्र द्विवेदी समेत समस्त पत्रकार उपस्थित रहे ।

सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *