Monday, December 5, 2022
spot_imgspot_img
Homeदेशचार साल में देश के सभी मंडलों में होगी संघ की शाखा...

चार साल में देश के सभी मंडलों में होगी संघ की शाखा : नरेंद्र कुमार

चंडीगढ़ (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ठाकुर ने रविवार को कहा कि संघ ने आगामी चार साल के भीतर देश के सभी मंडल इकाइयों को सक्रिय करते हुए शाखा कार्यक्रम सुचारू रूप से चलाने का फैसला किया है। इस समय संघ के देशभर में 55,542 मंडल हैं, जिसमें से 22,340 मंडलों में नियमित शाखाएं लग रही हैं।
नरेंद्र कुमार ने चंडीगढ़ प्रवास के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्तमान में 22 हजार 340 मंडलों में संघ की नियमित शाखाएं लग रही हैं। संघ की सांगठनिक रचना में मंडल खंड से छोटी इकाई है, जिसमें करीब आठ से दस गांव होते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक देश के सभी 6500 खंडों में पूर्णकालिक प्रचारकों की तैनाती करने पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के दौरान देशभर के करीब 25 लाख स्वयंसेवकों ने न केवल अपने स्तर पर बल्कि संबंधित प्रशासन का सहयोग करते हुए सामाजिक कार्यों को बढ़ावा दिया है।
उन्होंने बताया कि संघ द्वारा अब देशभर में सामाजिक समरस्ता के कार्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है, जिसके चलते गांव स्तर पर ‘एक मंदिर, एक शमशान व एक स्रोत पानी का’ नामक कार्यक्रमों को मजबूती से बढ़ाया जा रहा है। इस कार्यक्रम को लेकर जनसमर्थन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जहां एक बार संघ की सार्वजनिक गतिविधियां कुछ समय के लिए रुक गई थीं वहां अब 80 फीसदी शाखाओं, साप्ताहिक मिलन तथा मासिक मंडली के कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो चुका है।
संघ के सह प्रचार प्रमुख ने बताया कि संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना काल में देशभर में 92 हजार 600 स्थानों पर सेवा कार्य किए गए। इसमें पांच लाख 700 सक्रिय कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कोरोना काल के दौरान संघ द्वारा देशभर में 73 लाख 81 हजार 900 परिवारों को राशन किट वितरित की गई। इसके अलावा चार करोड़ 66 लाख 35 हजार लोगों को तैयार भोजन प्रदान किया गया। संघ कार्यकर्ताओं के प्रयास से अलग-अलग स्थानों पर 66 हजार 300 यूनिट रक्त एकत्र करके विभिन्न अस्पतालों को दिए गए। इसके अलावा चार लाख 53 हजार 233 स्वयंसेवकों ने प्रहार महायज्ञ में भाग लिया।
नरेंद्र कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बौधिक विभाग की तरफ से करीब 25 हजार कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें 10 लाख 36 हजार 400 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि संघ द्वारा शुरू की गई पौधारोपण, जल संरक्षण तथा प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान को भरपूर जनसमर्थन मिल रहा है। इस अवसर पर उत्तर क्षेत्र के प्रचार प्रमुख अनिल कुमार, हरियाणा प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार, पंजाब प्रांत प्रचार प्रमुख शशांक के अलावा चंडीगढ़, हरियाणा एवं पंजाब के संघ पदाधिकारी मौजूद थे।
निधि समर्पण में 12 करोड़ परिवारों से हुआ संपर्क
अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने बताया कि श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए शुरू किए गए देशव्यापी निधि समर्पण अभियान के तहत संघ के कार्यकर्ताओं ने 12 करोड़ परिवारों से संपर्क किया। देशभर में 20 लाख 64 हजार 600 कार्यकर्ताओं ने साढे़ पांच लाख स्थानों पर यह अभियान चलाया, जिसमें 80 हजार 426 महिलाएं शामिल थीं। इसके अलावा नौ लाख तीन हजार ऐसे कार्यकर्ता थे, जिन्होंने इस अभियान में तीन दिन से अधिक समय दिया।
RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular