तुलसीपुर बीआरसी पर आयोजित हुआ दो दिवसीय प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश
सच दिखाने की जिद...

महराजगंज तराई / बलरामपुर।  तुलसीपुर शिक्षा क्षेत्र के ब्लॉक संसाधन केंद्र कौवापुर में आयोजित  प्रशिक्षण आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका, समृद्ध पुस्तिका, प्रिंट व रिच मैटेरियल तथा मैथ किट पर आधारित शिक्षक व शिक्षकाओ को दो दिवसीय प्रशिक्षण कराया जा रहा है। प्रशिक्षण की भवन की साज सज्जा देखकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामचंद्र ने प्रशंसा जताई।
बीआरसी पर आयोजित प्रशिक्षण में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य कक्षा 1,2 एवं 3 में विभिन्न शिक्षण पद्धतियों से पारंगत कराते हुए बच्चों को  सुगम सरल और रूचि पूर्ण तरीके से बच्चों को आत्मसात कराने के संबंध में है। जो बच्चे कक्षा में पीछे रह जाएंगे। उनके लिए साप्ताहिक का योजना बनाते हुए शेष बच्चों को उच्च शिक्षा देकर सामान्य स्तर पर लाया जाएगा और सभी बच्चे बच्चे बहुत आसानी से सीख पाएंगे।
प्रतिदिन की कार्य योजना तय है उसके अनुरूप ही शिक्षण कार्य किया जाएगा। यह प्रशिक्षण का दूसरा चक्र का अंतिम दिवस था। प्रशिक्षण के दूसरे चक्र के  समापन के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने  प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण भी किया। प्रशिक्षण भवन की साज-सज्जा देखकर बीईओ की प्रशंसा भी किया।
बीईओ महेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण मे 120 शिक्षक शिक्षिकाओं को शामिल किया गया है । प्रशिक्षण 4 अप्रैल तक संचालित रहेगा। प्रशिक्षण में प्रिंट रिच मेटीरियल गणित स्लाइड्स, प्रोजेक्टर आदि के माध्यम से प्रशिक्षण कार्य कराया जा रहा है। विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी इसमें शामिल है।
 प्रशिक्षण की मानिटरिंग वेबकैम के माध्यम से लगातार सीमेट प्रयागराज तथा राज्य योजना कार्यालय लखनऊ के अधिकारियों द्वारा की जा रही है प्रशिक्षण का फीडबैक भी दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में ए आर पी राकेश कुमार ओझा अजय कुमार सोनकर अमित कुमार सिंह अवधेश कुमार मिश्रा तथा कृष्ण चंद्र त्रिपाठी के साथ-साथ संजय कुमार भुनेश्वर प्रसाद मंगल प्रसाद पल्लवी कुंवर विजय सिंह कामेश्वर ओझा शैलेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *