अयोध्या

जिले की 18 ग्राम पंचायतें टीबी मुक्त घोषित हुईं, सम्मानित किये गये ग्राम प्रधान

Listen to this article

अयोध्या । जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के अन्तर्गत 2025 तक देश को टीबी मुक्त किये जाने हेतु जनपद के 18 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया है। इन गांवों में टीबी का एक भी मरीज नहीं है। 02 अक्टूबर, गांधी जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित ग्राम प्रधान गणों को महात्मा गांधी जी की कांस्य कलर की प्रतिमा तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जनपद अयोध्या में वर्ष 2023 में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अन्तर्गत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान चलाया गया था, जिसके तहत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का चयन किया गया । डाॅ. संदीप कुमार शुक्ला जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि पंचायतों की टीबी मुक्ति की घोषणा में पहले कई मानकों की जांच की गयी। इस कम में प्रति एक हजार की आबादी पर 30 संभावित टीबी मरीजों की जांच, प्रति एक हजार की आबादी पर एक टीबी मरीज का पंजीकरण होने पर कम से कम 60 फीसदी मरीजों की ड्रग सेंस्टिीविटी की जांच की जा चुकी हो, पिछले वर्ष पंजीकृत कुल टीबी मरीजों में से 85 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हों, आदि मानकों की जांच की गयी। इस कार्य में जिला क्षय रोग अधिकारी के साथ विभाग के समस्त चिकित्सा अधिकारी समस्त डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर तथा सभी कर्मियों ने कार्य किया।

जनपद के ब्लाक पूरा बाजार में ग्राम पंचायत राम पुर अटवारा, मिल्की पुर में ग्राम पंचायत गोयड़ी, टिकरा तथा उपाध्यायपुर, मया बाजार में ग्राम पंचायत ईशापुर, बीकापुर में रतनपुर तेंदुआ, अमानीगंज में कुंदुर्खाकला, हरिंग्टनगंज में रानापुर, तारून में बारा, बलरामपुर, वेदापुर, मैग्रहरपुर कबीरपुर, मिझउली किसुनदासपुर, संवरधीर, शशीपुर, ककरही, रामपुर अहिरउली तथा पुरुषोत्तमपुर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित की गयी हैं।

टीबी से बचने के लिए सावधानी जिन्हें दो सप्ताह से अधिक समय से खाँसी हो, बलगम, बलगम में खून, सीने में दर्द, रात में पसीना आना, भूख कम लगना, वजन कम होना आदि लक्षण हों उन्हें टीबी हो सकती है। ऐसे मरीज नजदीकी बलगम जांच केन्द्र पर अपने बलगम की निःशुल्क जांच करायें तथा रोग की पुष्टि होने पर निर्धारित अवधि तक निःशुल्क दवायें खायें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button