दिल्ली/एनसीआर

अमित शाह आज गांधीनगर में सहकार से समृद्धि सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

Listen to this article

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज गुजरात के गांधी नगर में ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। उन्होंने एक्स हैंडल पर 24 घंटे पहले की गई पोस्ट में कहा, ”कल 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर गांधीनगर में ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन में सहकारिता से जुड़े बहनों-भाइयों से संवाद करूंगा।”

अमित शाह ने एक्स हैंडल पर जानकारी दी कि इसके साथ वह बनासकांठा में महिला दुग्ध उत्पादकों को शून्य प्रतिशत ब्याज योजना के तहत ‘केसीसी-पशुपालन रुपे क्रेडिट कार्ड’ का वितरण और बनासकांठा व पंचमहल में सहकारिता के प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा करेंगे। शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय सहकारिता क्षेत्र से जुड़े लोगों के जीवन को बेहतर बनाकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है।

भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के अनुसार, 102वें अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस की थीम है- ”सहकारिता सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करती है”। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और केन्द्रीय सहकारितामंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में मंत्रालय ने बहुत कम समय में सहकारी क्षेत्र में 54 से अधिक पहल की हैं। ‘सहकार से समृद्धि’ सम्मेलन के दौरान मंत्री अमित शाह किसानों के लिए नैनो-उर्वरक की खरीद पर 50 फीसद सहायता योजना का शुभारंभ भी करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस दुनिया भर में सहकारी आंदोलन का वार्षिक उत्सव है। यह 1923 से अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन के तत्वावधान में जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाता है। संयोगवश, अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस इस बार 6 जुलाई को मनाया जाएगा, जो केन्द्रीय सहकारिता मंत्रालय का तीसरा स्थापना दिवस भी है। शाह नेशनल को-ऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के ‘भारत ऑर्गेनिक आटा’ का भी उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2025 को अंतरराष्ट्रीय सहकारिता वर्ष घोषित किया गया है। यह प्रधानमंत्री मोदी के ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र को साकार करने की दिशा में बड़ा कदम है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button