दिल्ली/एनसीआर

Traffic Police का एक्शन, छह महीने में 12,468 वाहन चालकों का काटा Challan

Listen to this article

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली की सड़कों पर हादसों को रोकने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस हर संभव कोशिश में जुटी है। इसका ताजा उदाहरण है कि पिछले 6 महीने के दौरान शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के पुलिस ने जमकर चालान काटे।

एक जनवरी से 30 जून तक दिल्ली में 12,468 वाहन चालकों के चालान काटे गए, जो पिछले साल की तुलना में 27 फीसदी ज्यादा रिकॉर्ड किए गए।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जारी आंकड़ों की मानें तो साल 2024 में 1 जनवरी से 30 जून तक नशे में गाड़ी चलाने के 12,468 चालान काटे गए। जबकि ये आंकड़ा पिछले साल इस अवधि के दौरान 9,837 रिकॉर्ड किया गया था। इन आंकड़ों की मानें तो इस साल पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी ज्यादा चालान काटे गए। दिल्ली पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार आंकड़े दर्शाते हैं कि राजधानी में गाड़ी चालक सेफ ड्राइविंग के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं।

ये ना सिर्फ लापरवाह रवैये की ओर इशारा करता है बल्कि लोगों का जान के प्रति असंवेदनशीलता को भी दर्शाता है। इससे साफ और स्पष्ट अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल्ली की सड़कों पर नशे में गाड़ी चलाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

हैरान करने वाली बात यह है कि दिल्ली पुलिस लगातार नशे में गाड़ी चलाने वाले पर नकेल कसने की कार्रवाई कर रही है। इसके बावजूद लोग अपनी आदत में सुधार नहीं कर रहे हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की यह कार्रवाई सड़क हादसों को न्योता देने वालों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी को भी दर्शाती है। दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस लोगों को ज्यादा से ज्यादा सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए भी लगातार जागरूक करती रहती है।

राजौरी गार्डन में सबसे ज्यादा चालान-

आंकड़ों को देखें तो इन 6 महीने के दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे टॉप 10 ट्रैफिक सर्किल का भी विश्लेषण किया है, जहां सबसे अधिक चालान किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा चालान राजौरी गार्डन ट्रैफिक सर्किल में 770 किए गए हैं। इसके बाद समयपुर बादली में 514, रोहिणी में 441, पंजाबी बाग में 337, महरौली में 367, मयूर विहार में 364, नरेला में 364, कालकाजी में 344, करोल बाग में 342 और सदर बाजार सर्किल में 342 वाहन चालकों के चालान किए गए हैं। जिनको ट्रैफिक पुलिस ने चेकिंग अभियान के दौरान शराब के नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़ा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button