मध्यप्रदेश

भिंड-मुरैना सहित 4 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट, कुछ जिलो में बनेगी गरज-चमक की स्थिति

Listen to this article

भोपाल । मध्‍यप्रदेश में लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ की वजह से बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर, शहडोल, रीवा और सागर संभाग में एक्टिव हुआ स्ट्रॉन्ग सिस्टम अब आगे बढ़ गया है। अब नए सिस्टम के एक्टिव होने तक प्रदेश में हल्की बारिश, तेज धूप और छांव वाला मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भिंड, मुरैना, श्योपुर और शिवपुरी में तेज बारिश की संभावना जताई है। जबकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है। दूसरी ओर, नीमच, मंदसौर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में तेज धूप निकलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और मानसून ट्रफ की वजह से प्रदेश में बारिश हो रही है। अब यह सिस्टम आगे बढ़ गया है। इससे बारिश की एक्टिविटी कम हो जाएगी। मंगलवार को प्रदेश के 24 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। रीवा में सबसे ज्यादा 4 इंच पानी गिर गया। सीधी में 3 इंच, सतना में 2 इंच, सागर में सवा इंच, मंडला में 1 इंच, ग्वालियर, नरसिंहपुर में पौन इंच बारिश हुई। जबलपुर, दमोह और जबलपुर में आधा इंच के करीब पानी गिरा। धार, गुना, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, खजुराहो, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया, बालाघाट जिलों में भी बारिश का दौर बना रहा। रात में कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहा।

बारिश होने से प्रदेश के डैम और तालाब फिर छलक उठे हैं। मंगलवार को बालाघाट के बावनथड़ी बांध के दो गेट खोलकर पानी छोड़ा गया। इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, मड़ीखेड़ा, केरवा, कलियासोत, कोलार, भदभदा, तवा, बरगी, मोहनपुरा, हलाली, मड़ीखेड़ा, अटल सागर, तिघरा, बानसुजारा, जोहिला समेत कई डैम में भी पानी का लेवल बढ़ गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button