देश

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछे सख्त सवाल

Listen to this article

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ व्याख्याता जहूर अहमद भट के निलंबन के पीछे का कारण पता लगाने को कहा, जिन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से संबंधित मामले में शीर्ष अदालत के समक्ष दलील दी थी। जैसे ही पांच जजों की संविधान पीठ मामले की सुनवाई के लिए इकट्ठा हुई, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने भट के मामले का उल्लेख किया और कहा कि इस अदालत के सामने पेश होने के तुरंत बाद, उन्हें निलंबित कर दिया गया। यह उचित नहीं है। लोकतंत्र को काम करना चाहिए।

बता दें कि भट्ट को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 25 अगस्त को निलंबित कर दिया था। दिलचस्प बात यह है कि वह अनुच्छेद 370 मामले में व्यक्तिगत रूप से याचिकाकर्ता के रूप में पेश हुए और 23 अगस्त को संविधान पीठ के समक्ष बहस की। इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि उन्होंने खुद अखबारों में इस घटनाक्रम का पता लगाया और उन्हें आश्वासन दिया कि आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़न ने एसजी तुषार मेहता से प्रोफेसर के निलंबन के पीछे का सटीक कारण जानने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बात करने का अनुरोध किया। सीजेआई ने कहा कि उपराज्यपाल से बात करें और पता करें कि क्या किया जा सकता है। अगर कुछ और है, तो यह एक अलग मुद्दा है। जवाब में मेहता ने कहा कि हर किसी को अदालत में पेश होने का अधिकार है और प्रोफेसर को प्रतिशोध के रूप में निलंबित नहीं किया जा सकता है। मेहता ने कहा कि इस मामले में यहां पेश होने के अलावा कुछ अन्य मुद्दे भी हो सकते हैं।

क्या है मामला

24 अगस्त को भट्ट शीर्ष अदालत के समक्ष व्यक्तिगत रूप से पेश हुए और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के 5 अगस्त, 2019 के फैसले के खिलाफ दलील दी। एक अधिकारी के अनुसार भट्ट को श्रीनगर में उनकी पोस्टिंग के स्थान से हटा दिया गया था और स्कूल शिक्षा निदेशक, जम्मू के कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया था

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button