देश

जुलाई के प्रथम सप्ताह में पुस्तकें मिलने से निशुल्क वितरण का उद्देश्य होगा सार्थक- दिलावर

Listen to this article

जयपुर। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रदेश के 66 हजार राजकीय विद्यालयों के छात्रों को जुलाई के प्रथम सप्ताह में पुस्तकें उपलब्ध करवाने से निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण का वास्तविक उद्देश्य सार्थक होगा।

दिलावर शुक्रवार को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय, मानसरोवर, जयपुर में आयोजित राज्यस्तरीय निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने छात्रों को पुस्तकों से ज्ञान एवं संस्कार ग्रहण करते हुए उन्नति के पथ पर निरन्तर आगे बढ़ने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। शिक्षा सत्र के प्रारम्भ में ही पुस्तकों का वितरण सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल के कार्य की सराहना की। उन्होंने बताया कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में 5 जुलाई को निशुल्क पुस्तक वितरण कार्यक्रम आयोजित है।

समारोह में शिक्षा मंत्री एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा प्री प्राइमरी से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें प्रदान की गई। विद्यालय के उत्कृष्ट खिलाड़ी एवं श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम वाले विद्यार्थियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।

समारोह में कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों एवं अभिभावकों के लिए उपयोगी तथा शिक्षण सत्र के दौरान आयोजित होने वाली बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान पर आधारित निपुण कलेण्डर का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण किया तथा विद्यार्थियों को पौधे वितरित कर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित किया।

समारोह में राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सीताराम जाट तथा राजस्थान पाठ्य पुस्तक मण्डल के निदेशक मूलचन्द वर्मा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button