उत्तराखंड

मंगलौर उपचुनाव की वोटिंग के दौरान 2 पक्षों में जमकर चले लाठी डंडे

Listen to this article

देहरादून। उत्तराखंड की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान सुबह आठ से शाम छह बजे तक होगा। दोनों विधानसभा के उपचुनाव को संपन्न कराने के लिए करीब 4200 कार्मिर्यों को ड्यूटी पर लगाया गया है।

बदरीनाथ विधानसभा में 9 हाई एल्टीट्यूड पोलिंग स्टेशन पर पहली बार ग्रामीण मतदान करेंगे। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। बदरीनाथ विधानसभा उप चुनाव में सुबह 9.00 बजे तक 7.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

हरिद्वार जिले के मंगलौर विधानसभा सीट के विभिन्न स्थानों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई हैं। वहीं प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस पीएससी के जवान तैनात हैंं। ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है है। मतदान को लेकर महिलाओं में उत्साह देखा जा रहा है।

चमोली जिले के बदरीनाथ से भाजपा से पूर्व विधायक राजेंद्र भंडारी चुनाव मैदान में है। कांग्रेस ने बदरीनाथ से लखपत बुटोला पर दांव लगाया है। भंडारी लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

वहीं बसपा की ओर से दिवंगत विधायक सरवत करीम अंसारी के पुत्र उबेदुर्रहमान को को ही मंगलोर से टिकट दिया गया है। भाजपा ने मंगलौर विधानसभा सीट से करतार सिंह भड़ाना उम्मीदवार है। भड़ाना हरियाणा और उत्तर प्रदेश में विधायक रह चुके हैं। उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। जबकि कांग्रेस ने मंगलौर सीट से पूर्व विधायक काजी मोहम्मद निजामुद्दीन को उम्मीदवार बनाया है।

9 हाई एल्टीट्यूड पोलिंग स्टेशन स्थापित; सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तू दास ने बताया कि बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र के सीमांत क्षेत्रों में पहली बार 9 हाई एल्टीट्यूड पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं जिनमें 17 गावों के 3838 मतदाता मतदान करेंगे। उत्तराखण्ड बनने के बाद से सामान्य रूप से विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों के दौरान शीतकाल में इन क्षेत्रों में स्थानीय मतदाताओं द्वारा प्रवास ना किए जाने की स्थिति में उनके ग्रीष्मक़ालीन प्रवास वाले गाँवों में मतदान की व्यवस्था की जाती थी।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button