Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
Homeशहरकानपुर20 फरवरी तक आयकर की जानकारी न देने वालों की रोकी जाएगी...

20 फरवरी तक आयकर की जानकारी न देने वालों की रोकी जाएगी पेंशन

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। पेंशनभोगियों से आयकर का ब्योरा मांगा गया है। अंतिम तारीख 20 फरवरी तक आयकर की जानकारी न मिलने पर पेंशन प्राप्त करने में समस्या खड़ी हो जाएगी। यह बात शनिवार को मुख्य कोषाधिकारी यशवंत सिंह ने कही।
उन्होंने बताया है कि कोषागार कानपुर नगर में पेंशन प्राप्त कर रहे आयकर की श्रेणी में आने वाले समस्त पेंशनरों को 20 फरवरी तक कार्यालय में उपस्थित होकर अपना आयकर विवरण प्रस्तुत कर
सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिनांक 20 फरवरी, 2021 तक आयकर विवरण तथा गत वर्ष का रिटर्न फाइल किये जाने से संबंधित प्रमाण-पत्र प्राप्त न होने की दशा में माह फरवरी, 2021 की पेंशन का भुगतान किया जाना सम्भव नहीं हो सकेगा।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार/अन्य प्रान्त/अखिल भारतीय सेवा के पेंशनरों को आयकर विवरण दो प्रतियों में जमा करना होगा। समस्त पेंशनरों को आयकर विवरण पर अपना ट्रेजरी सीरियल नम्बर, पैन नम्बर, आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर तथा बैंक का सी.बी.एस. खाता नम्बर देना अनिवार्य है। यदि कोई पेंशनर दो पेंशन प्राप्त करता है तो उस पेंशनर को दोनों पेंशन जोडक़र आयकर गणना करनी है।
उन्होंने यह भी बताया कि पेंशनभोगी अपनी पेंशन की स्थिति व वार्षिक पेंशन विवरण वित्त विभाग की वेबसाइट  एक्सेस करने पर पेंशनर्स कॉनर ब्लॉक के पेंशन पेमेंट डीटेल पर क्लिक कर स्वयं का विवरण भरकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular