खेल

टी-20 विश्व कप : दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक मैच में नेपाल को 1 रन से हराया

Listen to this article

किंग्सटन । दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को टी-20 विश्व कप मैच में यहां एक रोमांचक मुकाबले में नेपाल को 1 रन से हरा दिया। मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 115 रन बनाए, जवाब में नेपाल की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 114 रन ही बना सकी।

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की शुरुआत खराब रही और आठवें ओवर में 35 के कुल स्कोर पर कुशल भुरतल (13) और कप्तान रोहित पौडेल (00) को तमरेज शम्सी ने पवेलियन भेज दिया।

यहां से आशिफ शेख और अनिल साह ने 50 रनों की साझेदारी कर नेपाल को मुसीबत से निकाला। एडन मार्करम ने अनिल साह को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। अनिल ने 24 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की बदौलत 27 रन बनाए। हालांकि इसके बाद शम्सी ने दीपेंद्र सिंह आरी (06) और आशिफ शेख को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को मैच में वापसी दिला दी। आसिफ ने 49 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 42 रनों की बेहतरीन पारी खेली। 19वें ओवर में एनरिक नार्ट्जे ने कुशल मल्ला (01) को बोल्ड कर नेपाल को छठा झटका दिया।

यहां से नेपाल को 10 गेंदों में जीत के लिए 16 रनों की आवश्यकता थी। सोमपाल कामी अगली 4 गेंदों पर 8 रन बनाकर नेपाल को मैच में वापसी दिला दी। आखिरी ओवर में जीत के लिए नेपाल को 8 रन की जरूरत थी। ओटनेल बार्टमेन आखिरी ओवर लेकर आए, गुलशन झा ने पांच गेंदों पर 6 रन जोड़े। आखिरी गेंद पर नेपाल को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, लेकिन गुलशन इस गेंद पर रन आउट हो गए और नेपाल को 1 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ नेपाली खिलाड़ियों सहित स्टेडियम में मौजूद नेपाली प्रसंशकों के आंखों में भी आंसू आ गए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी ने 4, एडन मार्करम और एनरिक नार्ट्जे ने 1-1 विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में बनाए 115 रन

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हैंड्रिक्स ने 43 और ट्रिस्टन स्टब्स ने नाबाद 27 रन बनाए। इन दोनों के अलावा क्विंटन डी कॉक ने 10 और कप्तान एडन मार्करम ने 15 रन बनाए।

नेपाल की ओर से कुशल भुरतल ने 4 औऱ दीपेंद्र सिंह ने 3 विकेट लिये।

न्यूजीलैंड ने युगांडा को 9 विकेट से हराया

त्रिनिदाद में खेले गए एक अन्य मुकाबले में न्यूजीलैंड ने युगांडा को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

युगांडा की टीम 18.4 ओवरों में केवल 40 रनों पर सिमट गई। युगांडा के लिए केनेथ वैसवा ने सर्वाधिक 11 रन बनाए। वैसवा के अलावा फ्रेड अचेलम ने 9 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 5 रनों का आंकड़ा भी नहीं पार सका। चार बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button