Thursday, December 9, 2021
spot_imgspot_img
Homeविदेशहैती में जटिल हालात के बीच प्रधानमंत्री ने नए मंत्रिमंडल का गठन...

हैती में जटिल हालात के बीच प्रधानमंत्री ने नए मंत्रिमंडल का गठन किया

पोर्ट-ऑ-प्रिंस । हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की हत्या के बाद देश का नेतृत्व संभालने के चार महीने से अधिक समय बाद प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने अपने नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई।

नए मंत्रिमंडल का गठन ऐसे वक्त में हुआ है जब देश हिंसा, अपहरण और ईंधन संकट से जूझ रहा है। इसके लिए उन शक्तिशाली गिरोहों को जिम्मेदार ठहराया जाता है जिन्होंने गैस वितरण टर्मिनलों को अवरुद्ध कर दिया है।

हेनरी ने अपने नए मंत्रिमंडल से कहा, ‘‘आपने इसे कठिन परिस्थितियों में स्वीकार किया।’’ उन्होंने विदेश मामलों, अर्थव्यवस्था, न्याय, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित विभिन्न पदों पर नौ मंत्रियों को नियुक्त किया। नियुक्त किए गए लोगों में जीन विक्टर जेनियस भी शामिल हैं, जो विदेश और धार्मिक मामलों के मंत्री के रूप में क्लाउड जोसेफ की जगह लेंगे। जब मोइसे की सात जुलाई की सुबह हत्या कर दी गई थी, उसके बाद जोसफ ने कुछ समय के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था।

हेनरी ने कहा कि हैती में जटिल हालात को देखते हुए आगे कठिन निर्णय लेने होंगे और उनका प्रशासन उपलब्ध संसाधनों के साथ सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस सरकार की मुख्य जिम्मेदारियों में से एक सुरक्षित और स्थिर वातावरण बनाना है।’’ हेनरी ने हिंसा की लगातार हो रही घटनाओं की निंदा की और अपराधियों को चेतावनी दी कि वे अपने हथियार डाल दें, अन्यथा उन्हें जेल बंद कर दिया जाएगा या फिर मार गिराया जाएगा।’’

हैती में अपहरण के मामलों में वृद्धि हुई है, जिसमें 16 अक्टूबर को अमेरिका के ओहायो स्थित एक धार्मिक संगठन से जुड़े 17 मिशनरियों का अपहरण भी शामिल है, जिनमें से दो को रविवार को रिहा कर दिया गया, हालांकि इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दी गई।

हेनरी ने ईंधन संकट और ईंधन की बढ़ती कीमतों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने गैस पर रियायत देने के लिए हजारों डॉलर का निवेश किया है, लेकिन सरकार इस स्थिति को अधिक समय तक बनाए नहीं रख सकती है। उन्होंने कहा कि वह निकट भविष्य में इस मुद्दे का समाधान करेंगे।

इसके अलावा हेनरी ने नए स्वास्थ्य मंत्री से अभियान शुरू करने और अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular