Thursday, December 9, 2021
spot_imgspot_img
HomeकारोबारJan Express Explained:- All about 'Rave Parties'!

Jan Express Explained:- All about ‘Rave Parties’!

शनिवार, 2 अक्टूबर को, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मुंबई में एक रेव पार्टी में छापा मारा और बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बड़े बेटे आर्यन खान सहित 8 लोगों को हिरासत में लिया।
स्टार किड को हिरासत में लेने और पूछताछ करने के बाद एनसीबी ने रविवार 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे आर्यन खान को गिरफ्तार कर लिया. खान को एजेंसी द्वारा कई अलग-अलग ड्रग्स की जब्ती के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम एमडी, 21 ग्राम हशीश, एमडीएमए की 22 गोलियां और 1.33 लाख रुपये नकद शामिल हैं.

आर्यन खान को अन्य लोगों के साथ हिरासत में लिया गया था, जो छापे के समय उनके साथ मौजूद थे, जिसमें अभिनेता अरबाज मर्चेंट भी शामिल थे।
मुंबई रेव पार्टी का छापा देश में कोई पहली बार नहीं हुआ है। पश्चिम में दशकों से रेव पार्टियां चल रही हैं। भारत में, वे हाल के वर्षों में कई मौकों पर बढ़ रहे हैं और चर्चा में हैं।
रेव पार्टियों को नृत्य पार्टियों के रूप में वर्णित किया जाता है जो एक विशिष्ट प्रकार के संगीत से जुड़े होते हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत कहा जाता है। अपने वर्तमान स्वरूप में, रेव पार्टियों की शुरुआत 1990 के दशक में हुई जब डीजे ने अवैध, भूमिगत कार्यक्रमों में विभिन्न प्रकार के संगीत बजाए। ऐसी पार्टियों में लाइव संगीतकार और नर्तक भी शामिल हो सकते हैं। रेव पार्टियों में शामिल होने वाले लोगों को ‘रैवर्स’ कहा जाता है।
रेव पार्टियों में शक्तिशाली सबवूफ़र्स और बड़े साउंड सिस्टम के साथ-साथ लेजर शो, इमेज प्रोजेक्शन, नियॉन साइन्स और फॉग मशीन जैसे दृश्य प्रभावों के साथ गहरी बेस ध्वनि के साथ अत्यधिक उच्च मात्रा में संगीत बजाने की विशेषता होती है।
रेव पार्टियों का आकार निजी फर्म और क्लबों में छोटी पार्टियों से लेकर विशाल उत्सवों तक हो सकता है, जिसमें कई डीजे लाइन अप और बड़े मैदानों में आयोजित विशिष्ट नृत्य क्षेत्र होते हैं। ऐसी पार्टियां कई घंटों तक बिना रुके चलती हैं, रात भर या पूरे 24 घंटे तक चलती रहती हैं। रेव पार्टियों में रैवर्स के लिए अत्यधिक प्रवेश शुल्क होता है.

‘रेव’ शब्द की उत्पत्ति:-
कहा जाता है कि रेव शब्द की उत्पत्ति 1950 के दशक में लंदन में यूके में हुई थी, जहाँ इसका इस्तेमाल “जंगली बोहेमियन पार्टियों” के संदर्भ में किया गया था।
कुछ समय के लिए लुप्त होने से पहले, यह अगले दशक में सामान्य रूप से किसी भी अति-शीर्ष पार्टियों के लिए शब्द बन गया। यह 1990 के दशक में नृत्य संगीत शैली के जन्म के साथ फिर से उभरा।

रेव पार्टियों में अवैध ड्रग्स:-

रेव पार्टियां कोकीन, पार्टी ड्रग या एमडीएमए, एमडी, एलएसडी, जीएचबी, कैनबिस, हैश, केटामाइन, एम्फ़ैटेमिन और मेथामफेटामाइन जैसी अवैध दवाओं की व्यापक खपत का पर्याय हैं। पुलिस और नारकोटिक्स एजेंसियां ​​इस तरह की घटनाओं के खिलाफ हमेशा हाई अलर्ट पर रहती हैं और ड्रग सप्लायर्स और बस्ट रैकेट को गिरफ्तार करने के लिए अक्सर रेव पार्टियों पर छापेमारी करती हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular