Thursday, December 9, 2021
spot_imgspot_img
Homeशिक्षा-रोज़गारघर पर बैठे यूं करें बैंक एग्जाम की तैयारी

घर पर बैठे यूं करें बैंक एग्जाम की तैयारी

 

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी खुद की तैयारी ज्यादा महत्व रखती है। अगर आप किसी संस्थान से कोचिंग करते हैं तो भी घर आकर आपको प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। आप चाहें तो घर बैठे-बैठे भी तैयारी कर सकते हैं। घर से तैयारी करने के कुछ फायदे भी हैं। एक तो फीस के रूप में जाने वाला आपका पैसा बच जाता है। दूसरी ओर कोचिंग संस्थान तक जाने-आने वाले समय की बचत होती है।

ऑनलाइन हेल्प
मौजूदा समय में आईटी क्षेत्र की क्रांति से काफी आसानी हो गई है। अब घर बैठे-बैठे कोई भी कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं। बैंकिंग की तैयारी के लिए भी आप किसी ऑनलाइन इंस्टिट्यूट से जुड़ सकते हैं। उसके माध्यम से आप अपनी कमजोरी और तैयारी के स्तर को जान सकते हैं और फिर उसी हिसाब से अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। आपको सभी सेक्शन के अहम पॉइंट्स को ढंग से क्लियर करना चाहिए। आइए आपको किस सेक्शन की तैयारी कैसे करनी चाहिए, बताते हैं…

रीजनिंग ऐप्टिट्यूड
सिलोजिजम, मशीन इनपुट आउटपुट, पजल टेस्ट आदि का बैंक पीओ में काफी वेटेज होता है। 6 महीने पहले से तैयारी करके आप इन पर कमांड हासिल कर सकते हैं। वर्बल रीजनिंग की चिंता न करें क्योंकि उस पर कमान हासिल करने में सिर्फ 1 से 2 महीने लगते हैं।

क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड
गणित के सवालों को तेजी से हल करने की ट्रिक सीखें। रोजाना के जीवन में दिमाग में ही जोड़, घटाव, गुणा और भाग की प्रैक्टिस करें। सरलीकरण, औसत, प्रतिशतता, अनुपात एवं समानुपात, लाभ और हानि एवं आंकड़ा विश्लेषण की जड़ से जानकारी हासिल करें।

इंग्लिश लैंग्वेज
पिछले कुछ सालों से इस सेक्शन की कठिनाई का स्तर बढ़ता जा रहा है। इसको क्लियर करने के लिए आपको इंग्लिश लैंग्वेज का अच्छा रीडर होना चाहिए। अंग्रेजी के समाचार पत्र, पत्रिका आदि को पढ़ने की आदत डालें। इसके अलावा ग्रैमर पर मेहनत करें।

कंप्यूटर नॉलेज
आपको इस सेक्शन को हल करने के लिए कंप्यूटर का जादूगर बनने की जरूरत नहीं है। अपने ऑनलाइन इंस्टिट्यूट के ऑनलाइन कंप्यूटर सेक्शन को फॉले करें। जब पूरा अध्ययन कर लें तो ऑनलाइन या ऑफलाइन ढेर सारे सवालों की प्रैक्टिस करें।

जनरल अवेयरनेस
इस सेक्शन की तैयारी के लिए एक तो करंट अफेयर्स पर ध्यान रखें। आपके आसपास देश-दुनिया में घटित होने वाली अहम घटनाओं का नोट बना लें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular