Thursday, December 9, 2021
spot_imgspot_img
Homeदेश107 वर्ष की जापानी बहनों को दुनिया की सबसे उम्रदराज जुड़वाँ...

107 वर्ष की जापानी बहनों को दुनिया की सबसे उम्रदराज जुड़वाँ के रूप में प्रमाणित किया गया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक घोषणा में दो जापानी बहनों को 107 साल की उम्र में दुनिया की सबसे बुजुर्ग जीवित समान जुड़वां के रूप में प्रमाणित किया है।
उमेनो सुमियामा और कौमे कोडमा का जन्म 5 नवंबर, 1913 को पश्चिमी जापान के शोदोशिमा द्वीप पर 11 भाई-बहनों में तीसरे और चौथे स्थान पर हुआ था।
प्राथमिक विद्यालय के बाद वे अलग हो गए, जब कोडामा को जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू में ओइता में एक नौकरानी के रूप में काम करने के लिए भेजा गया था। बाद में उसने वहीं शादी कर ली, जबकि सुमियामा उस द्वीप पर रही जहां वे बड़े हुए और उनका अपना परिवार था।
इसी दौरान दोनों बहनों ने अपने कठिन दिनों को याद किया।उन्होंने कहा कि जापान में कई जन्मों के बच्चों के प्रति पूर्वाग्रह के कारण उन्हें धमकाया भी गया था।
दशकों से अपने जीवन में व्यस्त, बहनें 70 साल की होने तक शायद ही कभी मिलीं, फ़िर जब उन्होंने 88 शिकोकू मंदिरों में से कुछ में तीर्थयात्रा करना शुरू किया तब फिर से उनमें मेलमिलाप बढ़ने लगा और बचपन के बाद उन्हें एक दूसरे की संगति का आनंद मिला.
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि सुमियामा और कोडमा 1 सितंबर तक 107 साल और 300 दिन के थे, उन्होंने प्रसिद्ध जापानी बहनों किन नारिता और जिन कानी द्वारा 107 साल और 175 दिनों में बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय के अनुसार, दुनिया के सबसे तेजी से उम्र बढ़ने वाले देश, जापान में 125 मिलियन की आबादी का लगभग 29% 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है। उनमें से लगभग 86,510 शताब्दी के हैं – जिनमें से आधे इस वर्ष 100 वर्ष के हो गए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular