सीएचसी प्रभारियों ने पहला टीका लगवाकर की वैक्सीनेशन की शुरुआत

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
बिल्हौर। तहसील क्षेत्र के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविडशील वैक्सीन शुरू हुई। कोरोना वायरस के टीके का देश इंतजार कर रहा था उसकी शुरुआत बड़े फर्क के साथ में हुई। बिल्हौर, शिवराजपुर, ककवन व चौबेपुर ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रभारियों द्वारा प्रथम टीका लगवाकर इसकी शुरुआत हुई।
पंजीकृत सूची के हेल्थ वर्करों में कुछ डरे तो कुछ लोग उत्साह से लबरेज दिखे। करीब 21 मिनट देरी से शुरू हुए टीकाकरण में सूची के अभिषेक, अजय, अंजू जब नहीं पहुंची तो रात की पाली में ड्यूटी करने वाले स्टाफ नर्स रूबी सिंह ने पहला टीका लगवाया। बाद में स्टाफ नर्स सुचिता व डॉ. के. के. गुप्ता ने टीकाकरण कराया। वैक्सीनेशन सेंटर पर दो-दो सेशन बूथ बनाये गए है । चूंकि प्रथम चरण में कोरोना वारियर्स को वैक्सिनेशन का कार्य किया जाना है जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से ही इसकी शुरुवात की गई। लगभग 115 महिलाओं व 117 पुरुषों को टीका लगाया गया है। ऐसी जानकारी शिवराजपुर प्रभारी अनुज दीक्षित जी द्वारा दी गई प्रभारी से बात करने पर उन्होंने बताया कि मैंने 10:25 पर टीका लगवाया था उन्होंने बताया कि इसके उपरांत वैक्सिनेशन की गाइडलाइंस से गुजरना पड़ा। पहले चरण में जांच पड़ताल के उपरांत दूसरे चक्र में वेटिंग रूम में पूरी बॉडी का परीक्षण किया गया। तीसरे चक्र में टीका लगवाने वाले को वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा चौथे चक्र में दो एनम मौजूद थी। एक द्वारा टीका दिया जा रहा था जबकि दूसरी एनम पल्स चेक कर रही थी । पांचवे चक्र में टीका ले चुके व्यक्ति को 30 मिनट तक रेस्ट करने की व्यवस्था रखी गई थी। जिसमें यदि कोई समस्या होती है तो डॉक्टरों की देखरेख में हैलट भेजने की व्यवस्था की गई थी कपूरपुर ग्राम सभा मे तैनात एनम को टीका लेने के उपरांत कुछ उलझन हुई पर कुछ देर बाद ही स्थिति सामान्य हो गई । टीकाकरण में लगभग सारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण सफल रहा चौबेपुर सीएचसी मे प्रभारी अधीक्षक यशोवर्धन सिंह ने बताया कि 141 लोगो को टीका लगाया गया। ककवन सीएचसी प्रभारी धर्मेंद्र राजपुत ने बताया कि पहले दिन 93 लोगों को टीका दिया गया है ।
वहीं शाम मुख्य चिकित्साधिकारी अनिल मिश्र ने तहसील क्षेत्र का दौरा कर सीएचसी का निरीक्षण कर टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया बात करने पर वह तैयारियों से संतुष्ट नजर आये।
शिवराजपुर सीएचसी में 3 वें नंबर पर टीका लगवाने के बाद एएनएम किरण देवी को घबराहट होने लगी। चक्कर आने उनका ब्लड प्रेशर चेक किया तो उनका बीपी बढ़ा मिला। जिसके बाद उन्हें दवा देने कर रेस्ट कराया गया। किरण देवी ने बताया कि डर के कारण घबराहट हुई थी। डॉ अनुज ने बताया कि कोहरे के कारण सुबह कुछ देर से टीकाकरण शुरू हो सका है।

 

 

 


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *