देश

उपराज्यपाल ने कश्मीर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का किया उद्घाटन

Listen to this article

श्रीनगर । उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को श्रीनगर के रणबीरगढ़ में कश्मीर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का उद्घाटन किया। उपराज्यपाल ने अपने संबोधन में कश्मीर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के चेयरमैन राजा एजाज अली और पूरी टीम को शिक्षा, नवाचार और भविष्य के लिए तैयार कुशल कार्यबल के पोषण में तकनीकी उत्कृष्टता को मजबूत करने के उनके प्रयास के लिए बधाई दी।

उपराज्यपाल ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में परिवर्तन की गति और पैमाने के लिए उद्योग-अकादमिक सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता है। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेजों में नवाचार संस्कृति को बढ़ावा देने और उभरती हुई उद्योग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम को फिर से तैयार करने पर जोर दिया। उपराज्यपाल ने कहा कि डिग्री नहीं, बल्कि कौशल हमारे उद्योगों की नियति को आकार देंगे। भविष्य के कार्यबल में भविष्य के लिए तैयार करियर बनाने के लिए संज्ञानात्मक कौशल, तार्किक तर्क, तकनीकी कौशल आदि जैसे महत्वपूर्ण कौशल होने चाहिए।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर में स्टार्टअप, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में शिक्षा क्षेत्र में सुधारों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में विशाल अवसरों का पता लगाने के लिए कुछ मूल्यवान सुझाव भी दिए। इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कंपनियों में पेशेवरों की मांग बढ़ी है। आज उद्योग विशिष्ट कौशल वाले कार्यबल की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान मौजूदा और भविष्य की नौकरी के पदों के लिए आवश्यक कौशल के अनुसार क्षमता निर्माण पर होना चाहिए।

उद्घाटन समारोह में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, कश्मीर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलोफर खान, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह, आईजीपी कश्मीर विधि कुमार बिरदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button