खेल

जिम्बाब्वे की सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए जस्टिन सैमंस

Listen to this article

हरारे । जस्टिन सैमंस को जिम्बाब्वे की सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है, जिम्बाब्वे क्रिकेट ने बुधवार को बोर्ड बैठक के बाद घोषणा की।

सैमंस की पूर्णकालिक मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति डेव ह्यूटन द्वारा जिम्बाब्वे के टी 20 विश्व कप 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल रहने के बाद पद से हटने के छह महीने से अधिक समय बाद हुई है। सैमंस को जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर डियोन इब्राहिम का समर्थन प्राप्त होगा, जो सहायक कोच के रूप में टीम में शामिल होंगे।

ह्यूटन के इस्तीफे के बाद, वाल्टर चावागुटा इस साल जनवरी में श्रीलंका दौरे के दौरान टीम के साथ अंतरिम मुख्य कोच के रूप में थे। स्टुअर्ट मैट्सिकेनेरी ने मई में बांग्लादेश दौरे के दौरान जिम्बाब्वे टीम के लिए इसी तरह की भूमिका निभाई थी।

सैमंस पहले दक्षिण अफ्रीका के उच्च प्रदर्शन कार्यक्रम का हिस्सा थे और उन्होंने कई घरेलू टीमों के साथ काम किया है। वह 2021 और 2023 के बीच दक्षिण अफ्रीका टीम के बल्लेबाजी सलाहकार भी थे।

इब्राहिम, जिन्होंने 29 टेस्ट और 82 वनडे में जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया, बाद में न्यूजीलैंड में कोचिंग करियर बनाया और ब्लैक कैप्स से भी जुड़े रहे।

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने खुलासा किया कि जिम्बाब्वे टीम के लिए बाकी सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति सैमंस के परामर्श से की जाएगी।

जिम्बाब्वे क्रिकेट के चेयरमैन तवेंग्वा मुकुहलानी ने कहा, “हमें जस्टिन को जिम्बाब्वे सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है। उनके पास कोचिंग का भरपूर अनुभव है और दक्षिण अफ्रीका में कुछ बेहतरीन युवा प्रतिभाओं की पहचान करने, उन्हें विकसित करने और उनका पोषण करने की प्रतिष्ठा है। उनकी कड़ी मेहनत और जुनूनी दृष्टिकोण के साथ-साथ मैदान पर और मैदान के बाहर मूल्यों की समझ उन्हें हमें आगे ले जाने के लिए आदर्श व्यक्ति बनाती है।”

अपनी नई भूमिका को लेकर सैमंस ने कहा, “जिम्बाब्वे सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना एक परम सौभाग्य की बात है। मैं आगे की राह पर आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं और खिलाड़ियों के इस प्रतिभाशाली समूह के साथ काम करना शुरू करने के लिए उत्साहित हूं।”

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने यह भी घोषणा की कि जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एल्टन चिगुंबुरा जिम्बाब्वे पुरुष अंडर-19 टीम के मुख्य कोच का पद संभालेंगे। उनके साथ रंगारीराई नॉर्बर्ट मान्यांडे भी शामिल हैं जो सहायक कोच और बल्लेबाजी कोच की दोहरी भूमिका निभाएंगे। मान्यांडे ने नामीबिया का प्रतिनिधित्व करने से पहले जिम्बाब्वे में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर पॉल एडम्स गेंदबाजी कोच होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button