ट्रेंडिंग

भारत में महंगे होंगे Smartphones?

Listen to this article

स्मार्टफोन्स खरीददारों के लिए चीन से बुरी खबर आ रही है। दरअसल, जल्द ही स्मार्टफोन्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने वाली है। उद्योग विशेषज्ञों ने जून से संभावित मूल्य वृद्धि की चेतावनी दी है, जो मेमोरी चिप की बढ़ती लागत और चीनी युआन के मजबूत होने से प्रेरित है।

मार्केट रिसर्च फर्म ट्रेंडफोर्स ने DRAM यानी मेमोरी चिप की कीमतों में वृद्धि की रिपोर्ट की है। सैमसंग और माइक्रोन जैसे प्रमुख सप्लायर द्वारा मार्च तिमाही में इसकी कीमतों में 15-20% की वृद्धि की उम्मीद है। ये वृद्धि 2024 में DRAM की कम आपूर्ति से हुई है। इन कारकों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग का बढ़ता इस्तेमाल, साथ ही स्मार्टफोन और पीसी बाजार में उछाल शामिल है।

युआन के मजबूती का प्रभाव

चीनी युआन के मजबूत होने से स्थिति के कारण भी स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। युआन जून 2023 में 11.32 रुपये के निचले स्तर से दिसंबर में 12.08 रुपये पर पहुंच गया है, जो 6.7 प्रतिशत की वृद्ध दर्शाता है। इसका सीधा प्रभाव स्मार्टफोन ब्रांड्स पर पड़ता है। जो चीनी कम्पोनेंट पर बहुत ज्यादा निर्भर है, जिसमें आयात अधिक महंगा हो जाता है।

कंज्यूमर्स होंगे प्रभावित

बाजार विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि स्मार्टफोन की ऊंची कीतमें उपभोक्ता मांग को कम कर सकती हैं, जो अभी ठीक होने लगी है। इसका मुकाबला करने के लिए, ब्रांड सीधे कीमत बढ़ाने के बजाय बजट फोन में कम मेमोरी और स्टोरेज विकल्प देने का सहारा ले सकते हैं।
इससे 8GB RAM और 256GB स्टोरेज जैसी सुविधाएं सीमित हो सकती हैं जो पहले 10 हजार रुपये से कम में भी उपलब्ध थीं।
बढ़ती मेमोरी लागत 10,000 रुपये से कम के सेगमेंट में 5G स्मार्टफोन को अपनाने में भी बाधा बन सकती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button