मध्यप्रदेश

मध्‍यप्रदेश में आज भारी बारिश का अलर्ट, उज्जैन-खंडवा समेत 13 जिलों में गिरेगा तेज पानी

Listen to this article

भोपाल । मध्‍यप्रदेश में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। लगभग सभी जिलों में रूक-रूक बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में अब तक एवरेज 10.8 इंच बारिश हो चुकी है। यह मानसून के कोटे से 5 प्रतिशत कम है। पूर्वी हिस्से में अब तक 18 प्रतिशत बारिश कम हुई है जबकि पश्चिमी हिस्से में 7 प्रतिशत अधिक है। मौसम विभाग ने आज गुरुवार को सीहोर, राजगढ़, आगर-मालवा, श्योपुर, मुरैना में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, उज्जैन, शाजापुर, खरगोन, खंडवा, नर्मदापुरम, सिवनी, बालाघाट, मंडला समेत 13 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से प्रदेश के बड़े डैम और तालाबों में भी पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ एमपी के गुना, नरसिंहपुर जिलों से होता हुआ गुजर रहा है। साउथ गुजरात और सौराष्ट्र के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) भी एक्टिव है। इस कारण मध्‍यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है। पूरे जुलाई ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

इससे पहले बुधवार को मध्यप्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। भोपाल में शाम को तेज बारिश का दौर डेढ़ घंटे तक चलता रहा। मौसम विभाग के अनुसार, भोपाल, बैतूल, धार, ग्वालियर, इंदौर, खंडवा, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, सतना, टीकमगढ़ और बालाघाट जिले के मलाजखंड में पानी गिरा। पचमढ़ी में सुबह साढ़े 8 से शाम 5.30 बजे तक 90 मिमी यानी 3.7 इंच बारिश हो गई। रात में भी कई जिलों में भारी बारिश हुई।

बड़े डैम और तालाबों में बढ़ा पानी का जलस्‍तर

प्रदेश में लगातार बारिश होने से बड़े डैम और तालाबों में पानी बढ़ रहा है। भोपाल की लाइफ लाइन बड़ा तालाब में 1659.60 फीट पानी जमा हो गया है। सीहोर के कोलार डैम में 1482.90 फीट पानी है। शहडोल के बाणसागर, खंडवा के ओंकारेश्वर, जबलपुर के बरगी, नर्मदापुरम के तवा डैम, भोपाल के कलियासोत डैम में भी एक से दो फीट तक पानी बढ़ा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button