चित्रकूट

32598 महिलाओं को मिला मातृ वन्दना योजना से लाभ

Listen to this article

सात तक पीएमएमवीवाई सप्ताह, लाभान्वित होंगी पहली बार गर्भवती महिलाएं

जन एक्सप्रेस संवाददाता

चित्रकूट। जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सप्ताह चल रहा है। एक से सात सितम्बर तक चलने वाले सप्ताह में योजना से अधिक से अधिक पात्र महिलाओं को लाभ दिलाया जाएगा। योजना से पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को सही पोषण के लिए 5000 रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। 32 हजार से अधिक पात्र महिलाओं को इसका लाभ मिल चुका है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा भूपेश द्विवेदी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभार्थी महिला को उनके बैंक खाते के माध्यम से तीन किस्तों में 5000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इम्तियाज अहमद ने बताया कि योजना के बारे में घर-घर जाकर पात्र लोगों को लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता द्वारा पात्र महिलाओं को लाभ लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जा रही है। योजना के जिला समन्वयक रोहित सिंह ने बताया कि योजना की शुरुआत से अब तक 32598 महिलाओं का पंजीकरण हो चुका है। इसमें अप्रैल 2022 से तीन सितम्बर तक 2503 गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण भी शामिल है। इस योजना के बारे में लाभार्थी टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करके पूरी जानकारी ले सकती हैं।

तीन किस्तों में भुगतान
जिला समन्वयक ने बताया कि योजना के तहत मिलने वाली 5000 की धनराशि तीन किस्तों में लाभार्थी को दी जाती है। उन्होंने बताया कि गर्भवती होने के बाद पंजीकरण कराने पर पहली किस्त के रूप में बैंक खाते के माध्यम से 1000 रुपए की सहायता दी जाती है। प्रस्ताव पूर्व पहली जांच होने पर 2000 रुपए की रकम लाभार्थी को दी जाती है। बच्चे के जन्म के बाद टीकाकरण का पहला चक्र पूरे होने के बाद 2000 रुपए की धनराशि दी जाती है। यह सभी भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के जरिए होता है।

Show More

Related Articles

Back to top button