Monday, October 3, 2022
spot_imgspot_img
Homeविदेशविदेश में पढ़ाई करने का है मन

विदेश में पढ़ाई करने का है मन

पढ़ाई व शिक्षा के अवसर मिलने से व्यक्ति के जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। यही कारण है कि व्यक्ति उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहता है। लेकिन अक्सर उसके मन में यह कशमकश रहती है कि वह किस देश में पढ़ने के लिए जाए या फिर किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेना उसके लिए सही रहेगा। हो सकता है कि आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल हों।

फ्रांस

अगर विदेश में पढ़ने की बात हो तो यकीनन फ्रांस दुनिया भर के छात्रों के लिए एक बेहतरीन स्टडी प्लेस है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा की सदियों पुरानी परंपरा है। फ्रांस सरकार और विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को फ्रांस में अध्ययन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में अध्ययन का अर्थ है कि आपकी पढ़ाई का खर्चा भी ना के बराबर होगा।

फ्रांस में शीर्ष विश्वविद्यालय

– यूनिवर्सिटी पीएसएल (पेरिस साइंस एंड लेटर्स)

– इकोले पॉलीटेक्निक

– सोरबोन विश्वविद्यालय

– सेंट्रल सुपेलेक

– इकोले नॉर्मले सुप्रीयर डे ल्यों

सिंगापुर

सिंगापुर की यूनिवर्सिटी पूरे विश्व में टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज में से एक है। एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था और एक छात्र-अनुकूल वातावरण के लिए प्रसिद्ध, सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक आदर्श स्थान बन चुका है। यहां पर कई तरह की यूनिवर्सिटीज, पॉलिटेक्निक संस्थानों और तकनीकी शिक्षा संस्थान है। कुल मिलाकर, इसमें 34 विश्वविद्यालय हैं, जिनमें से छह राष्ट्रीय हैं, और दो विश्व स्तरीय शिक्षा के लिए प्रसिद्ध हैं।

सिंगापुर के शीर्ष विश्वविद्यालय –

– एनयूएस- नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर

– एनटीयू- नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

– एसएमयू- सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी

– एसआईटी- सिंगापुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

– एसयूटीडी- सिंगापुर प्रौद्योगिकी और डिजाइन विश्वविद्यालय

इटली

विदेश में अध्ययन करने और काम करने के लिए सबसे अच्छे देशों में से एक, इटली यूरोप के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह अपने प्यारे मौसम, स्वादिष्ट भोजन और सुंदर सेटिंग्स के लिए जाना जाता है। यह यूरोप का पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है और इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 34 विश्वविद्यालय हैं। इटली में ट्यूशन फीस सस्ती है, खासकर सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में। यूरोपीय संघ के छात्रों को गैर-यूरोपीय संघ के छात्रों की तुलना में कम ट्यूशन लागत मिलती है। छात्रों को उनकी शिक्षा की लागत के साथ मदद करने के लिए वहां की सरकार 5,000 से 12,000 यूरो के बीच क्षेत्रीय और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है।

 

 

RELATED ARTICLES

Cricket live Update

- Advertisment -spot_imgspot_img
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular