देश

संस्कारों से ही राष्ट्र निर्माण, पौधरोपण भी जीवन में जरूरी-कलेक्टर शेखावत

Listen to this article

शाहपुरा। भारत विकास परिषद के संस्थापक डॉ सूरज प्रकाश की 104वीं जन्म जयंती तथा भारत विकास परिषद का 62 वां स्थापना दिवस शाहपुरा में समारोह पूर्वक मनाया गया। इसी के साथ पर्यावरण पखवाड़ा प्रांरभ किया गया।

यहां मुख्यालय पर पौधारोपण कार्यक्रम भी रखा गया। इस दौरान परिषद की ओर से प्रारंभ किये अभियान के तहत सीड बॉल्स उछाल कर पर्यावरण सुरक्षा तथा वृक्षारोपण का संदेश दिया गया।

शाहपुरा जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह की अध्यक्षता प्रांतीय उपाध्यक्ष संस्कार पवन बांगड़ ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर परिषद सभापति रघुनंदन सोनी व जिला समन्वयक यशपाल पाटनी मौजूद रहे।

समारेाह का शुभारंभ अतिथियों के भारत माता, मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण से हुआ। जिसके बाद सभी अतिथियों का स्वागत परिषद के सदस्यों द्वारा उपरणा पहना कर किया ।

भाविप के शाखा अध्यक्ष की अनुपस्थिति में प्रांत उपाध्यक्ष पवन बांगड ने सभी का स्वागत किया तथा भारत विकास परिषद की स्थापना से लेकर आज तक के कार्यो का विवरण पेश किया। सभापति रघुनंदन सोनी ने कहा कि जिला कलेक्टर के निर्देशन में सभी के सहयोग से पौधरोपण हो रहा है जो जिले के लिए आने वाले समय में बहुत सुखद होगा। अभी शाहपुरा जिले में एक ही दिन में 8 लाख से ज्यादा पौधो का रोपण करके शाहपुरा ने प्रदेश में रिकार्ड कायम किया है। अब हमारी जवाबदारी है कि पौधों का सरंक्षण करें।

मुख्य अतिथि कलेक्टर शेखावत ने स्वयं को भाविप का सदस्य बताते हुए कहा कि संपर्क, सहयोग, सेवा, संस्कार के भावों को परिवारों तक पहुंचा कर भाविप ने राष्ट्र निर्माण में जो कार्य किया है, उससे प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने आज के दौर में पौधों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि पौधारोपण करने का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति का है। शाहपुरा जिले में सभी के सहयोग से 8 लाख से भी अधिक पौधे लगाएं जा चुके है। जो राजस्थान में रेकॉर्ड है और हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम सभी इन पौधों को सुव्यवस्थित रूप से इनकी सार संभाल करे, ये हम सभी के जीवन में ऊर्जा का ओर ऑक्सीजन का संचार करते रहते जिससे सभी का जीवन चक्र समुचित रूप से चलता रहता है।

समारोह का संचालन परिषद के मीडिया प्रभारी हितेष शर्मा ने किया। इस अवसर पर परिषद महिला संयोजिका इंदिरा धूपिया, सचिव दिलीप धूपिया, भागचंद मंत्री, सत्यनारायण सेन, जयशंकर पाराशर, राधेश्याम दाधीच, रामेश्वर लाल बसेर, कैलाश गोठवाल, हेमंत कोली, रामेश्वर लाल, रामेश्वर लाल सोलंकी, नारायण सिंह, दारा सिंह, सरिता बघेरवाल, नयन बाला सोमानी, मधु खिड़िया, चांदमल मूंदड़ा उपस्थित रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button