उत्तर प्रदेश

दीक्षांत समारोह में पर्यावरण सरंक्षण को मिलेगा बढ़ावा

Listen to this article

जौनपुर ।वीर बहादुर सिंह पूर्वान्चल विश्वविद्यालय में आगामी 22 सितंबर को अपना 28 वां दीक्षा समारोह आयोजित करने जा रहा है। इस बार पर्यावरण सरंक्षण को विशेष प्राथमिकता दी गयी है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देशानुसार कुछ नए और सकारात्मक बदलाव किए गए है। समारोह की शुरुआत इस बार जल भरने और सरस्वती वंदना के स्थान पर पर्यावरण सरंक्षण से संबंधित काव्य पाठ से की जाएगी।।इस पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों और उपस्थित जनसमूह में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाना है।

इस बार बड़े बुके (गुलदस्ते) के लेन देन पर रोक लगाई गई है। और उसकी जगह अब फूलों की पंखुड़ी भेंट की जाएगी। इसके अलावा मोमेंटो की जगह पुस्तक दी जाएगी। ताकि विद्यार्थीयों को उसे पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकें। दीक्षा समारोह में विशेष रूप से कक्षा पांच से आठ तक के 30 बच्चों की फलों की टोकरी और ड्राइंग की किताबें उपहार स्वरूप भेंट की जाएगी। इस कदम का उद्देश्य बच्चों में स्वस्थ जीवनशैली और रचनात्मक को बढ़ावा देना है।

समारोह में भाग लेने वाले गोल्ड मेडलिस्ट और उपाधिकारक विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य किया गया है कि वे भारतीय परिधान में आये। समारोह के दौरान 10 आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी किट वितरित किया जाएगा । इसके अलावा विश्वविद्यालय द्वारा गोंद लिए गए। पांच गांवों के आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए विशेष प्रतियोगताओ का आयोजन किया जाएगा। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले गांव के बच्चों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सम्मानित करेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button