उत्तर प्रदेश

किसान दिवस में गूंजा ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला

Listen to this article

मुरादाबाद । जिलाधिकारी अनुज कुमार सिंह और मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव की उपस्थिति में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें पूरे जिले से किसानों ने पहुंचकर अपनी शिकायतें और समस्याएं रखीं। किसान दिवस में किसानों ने ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुआ आने का मामला जोर-शोर से उठाया। इसके अलावा ठाकुरद्वारा के किसानों ने कृत्रिम गर्भाधान करने के लिए तैनात कार्मिकों द्वारा पैसे लेने की शिकायत की।

ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदुआ आने के मामले में जिलाधिकारी अनुज कुमार सिंह ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीण जनों की सुरक्षा के दृष्टिगत तेंदुआ पकड़ने की कार्रवाई करें।

किसान दिवस में पशुओं में टीकाकरण, पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, गन्ना मूल्य भुगतान तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य सहित विभिन्न प्रकार की समस्याओं पर विस्तृत चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने गन्ना मूल्य भुगतान के संबंध में जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि वर्तमान में लंबित गन्ना मूल्य का भुगतान यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

विद्युत आपूर्ति, बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त मार्ग और जल भराव सहित विभिन्न प्रकार की शिकायत एवं समस्याओं के समाधान को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण करते हुए समाधान करने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि पशुओं में नि:शुल्क कृत्रिम गर्भाधान की प्रक्रिया भी चल रही हैं, इसका लाभ उठाएं। जिस पर ठाकुरद्वारा के किसानों ने कृत्रिम गर्भाधान करने के लिए तैनात कार्मिकों द्वारा पैसे लेने की शिकायत की। मुख्य विकास अधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सरकार के इस नि:शुल्क कार्यक्रम के अंतर्गत अवैध तरीके से पैसे लेने के मामले के प्रति गंभीरता बरतें और सख्त कार्यवाही करें।

मूढ़ा पांडे के किसानों ने बताया कि उनके क्षेत्र में स्थित पशु चिकित्सालय में चिकित्सक व स्टाफ समय पर उपस्थित नहीं हो रहे हैं, जिसको लेकर भी मुख्य विकास अधिकारी ने प्रभावी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर कृषि, विद्युत, गन्ना, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं किसान गण मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button