देश

कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या हो रही कम: PM मोदी

Listen to this article

दुमका। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को झारखंड में घुसपैठ को एक ‘बड़ा संकट’ करार दिया और दावा किया कि इसके परिणामस्वरूप राज्य के कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या तेजी से कम हो रही है।

यहां एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन पर घुसपैठियों को ‘संरक्षण’ देने का आरोप लगाया, जो जमीन हड़प रहे हैं और महिलाओं को खतरे में डाल रहे हैं। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि झामुमो और कांग्रेस ‘हर स्तर पर’ लूट’ में लिप्त हैं। उन्होंने संकल्प लिया कि चार जून के बाद देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई और तेज कर दी जाएगी।

मोदी ने कहा, ‘‘अब झारखंड में एक बड़ा संकट घुसपैठियों का हो गया है। हमारा ये संथाल परगना तो बहुत ज्यादा घुसपैठियों की चुनौती से जूझ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में आदिवासियों की संख्या तेजी से कम हो रही है और घुसपैठियों की संख्या बढ़ रही है। आदिवासी बेटियों की सुरक्षा और उनका जीवन खतरे में पड़ गया है।’’

साल 2022 में हुई दो घटनाओं का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘आदिवासी बेटियों को 50 टुकड़ों में काटा जा रहा है… जिंदा जलाया जा रहा है… किसी की जीभ बाहर खींच ली गई। ये कौन लोग हैं जो आदिवासी बेटियों को निशाना बना रहे हैं? झामुमो सरकार उन्हें संरक्षण क्यों दे रही है?’’ विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) पर वोटबैंक की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उसे आदिवासी समाज के हितों से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘जहां-जहां ये लोग सत्ता में आए… आदिवासी समाज और संस्कृति खतरे में पड़ गई। आदिवासियों के खिलाफ इनके हथियार हैं… नक्सलवाद, घुसपैठ और तुष्टीकरण! ‘इंडी’ गठबंधन की देशविरोधी राजनीति का एक खतरनाक फॉर्मूला है। इनका फॉर्मूला है…घोर सांप्रदायिक राजनीति करो… घोर तुष्टीकरण की राजनीति करो… अलगाववादियों को संरक्षण दो… आतंकवादियों का बचाव करो… और जो उसका विरोध करे, उस पर हिन्दू-मुसलमान करने का आरोप लगा दो।’’

प्रधानमंत्री ने विपक्षी गठबंधन पर धर्म के आधार पर आरक्षण देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी कहता है… मैं एससी, एसटी, ओबीसी के आरक्षण की लूट नहीं होने दूंगा… तो इंडी जमात को मिर्ची लग जाती है… ये कहते हैं मोदी हिन्दू-मुसलमान कर रहा है।’’ प्रधानमंत्री ने दावा किया कि ‘लव जिहाद’ की शुरुआत झारखंड से हुई।

झामुमो पर ‘सांप्रदायिक राजनीति’ करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि ब्रिटिश शासन के बाद, इस बार रविवार को अवकाश होने के बावजूद झारखंड के एक जिले में इसे बदलकर शुक्रवार कर दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘रविवार का दिन हिंदुओं से नहीं बल्कि ईसाई समुदाय से जुड़ा हुआ है। यह 200-300 वर्षों से छुट्टी का दिन है। अब वे ईसाइयों से भी लड़ रहे हैं।’’

उन्होंने आरोप लगाया कि झामुमो नीत गठबंधन राज्य के संसाधनों को लूट रहा है। उन्होंने दावा किया कि राज्य अब ‘नकदी के पहाड़’ के लिए जाना जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले घोटाले रोज की बात थी क्योंकि कांग्रेस चौबीसों घंटे लूटती रहती थी, लेकिन मोदी के सत्ता में आने के बाद उन्होंने इसे रोक दिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button