कोविड-१९ टीकाकरण : पीएम ने किया देश के सबसे बड़े टीकाकरण का शंखनाद, कानपुर में सीएमओ ने खुद को लगवाया पहला टीका

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। देशभर में कोविड -19 की रोकथाम को लेकर शनिवार को वैक्सीनेशन का कार्य विधि-विधान शुरु कर दिया गया। कानपुर में भी इसकी शुरुआत कर दी गई। जिले में बने छह सेंटरों पर वैक्सीनेशन कार्य कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लगाया जाना प्रारम्भ हुआ। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाना है।

यहां बने हैं वैक्सीनेशन सेंटर
कांशीराम चिकित्सालय, ए.एच.एम. डफरिन चिकित्सालय, यू.एच.एम. चिकित्सालय (उर्सला), जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, सामु. स्वा. केन्द्र, सरसौल, सामु. स्वा. केन्द्र बिधनू में टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक केन्द्र में किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एईएफआई सेंटर बनाये गए हैं, जिसमे चिकित्सक रहेंगे।

सीएमओ ने लगवाया टीका
उर्सला अस्पताल में बने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर सबसे पहले महिला स्वास्थ्य कर्मी सुनीता तिवारी को टीकाकरण किया गया। कोविड की जंग में पहला वैक्सीन का टीका लगाए जाने पर महिला स्वास्थ्य कर्मी ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने से घबराने की जरूरत नहीं है। मुझे टीका लगाने पर अच्छा महसूस हो रहा है। टीकाकरण के बाद महिला कर्मी को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। मेडिकल कॉलेज में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मी सलीम ने पहला टीका लगवाया है। वहीं डफरिन अस्पताल में बने सेंटर पर एसआईसी डॉ. बीबी सिंह ने वैक्सीन का टीकाकरण कराया है। काशी राम चिकित्सालय में सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा को पहला टीका लगवाकर जनपद में टीकाकरण का शुभारंभ किया।

सेंटरों पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरी तैयारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण सेंटरों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। टीकाकरण के बाद अगर किसी भी कोई दिक्कत महसूस होती है तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार के साथ ही आईसीयू की भी व्यवस्था रिजर्व रखी गई है। साथ ही हर सेंटर पर एक वार्ड भी रिजर्व रखा गया है। प्रत्येक केन्द्र में 100 लोगों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कोविड वैक्सीन का टीकाकरण लगाया जाएगा। सभी सेंटरों पर मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर, जिलाधिकारी आलोक तिवारी, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा सहित अफसरों की टीमें निगरानी में जुटी हुई हैं।

कानपुर में 22700 डोज हैं उपलब्ध
बताते चले कि, कानपुर मंडल के लिए कोविड की रोकथाम के लिए 64000 हजार वैक्सीन के डोज आये हैं। इनमें 22700 डोज कानपुर को मिले हैं। यहां टीकाकरण के पहले दिन प्रत्येक केन्द्र में 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

 

 

 

 

 

 


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *