महंगाई की मार से परेशान लोगों को रुला रही गैस एजेंसियां

उत्तर प्रदेश लखीमपुर खीरी
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस/राहुल गुप्ता।
पलियाकलां-खीरी। गैस सिलेंडर की घर पहुंच सुविधा शहर में गैस एजेंसियां उन ग्राहकों को दे रही हैं जो यह सुविधा चाहते हैं, लेकिन उन ग्राहकों को जो होम डिलवरी नहीं चाहते हर माह खुद रिफिलिंग कराने एजेंसी जाते हैं उनसे भी पूरा चार्ज ले लेते हैं, जबकि नियमानुसार ऐसे ग्राहकों को डिलवरी चार्ज का पैसा वापस करना चाहिए। क्योंकि डिलवरी चार्ज सिलेंडर के दाम में ही शामिल होता है। जबकि शहरी क्षेत्र में 5 किमी तक के दायरे में गैस एजेंसी को अपने ग्राहक के घर तक गैस सिलेंडर रिफलिंग कराकर पहुंचाने का नियम है।  लेकिन गैस एजेंसियां होम डिलीवरी की सुविधा नहीं देने के बावजूद एजेंसी जाने पर भी यह चार्ज ले रही है। शहर तथा ग्रामीण इलाकों में गैस सर्विस एजेंसी जगह-जगह खुली हुई है लेकिन ग्राहकों से होम डिलिवरी के नाम पर जो पैसे लेते है, वो भी वापस नहीं करते है न ही लोगों को इसके बारे में जानकारी देते हैं। लोग भी जानकारी नहीं होने से होम डिलीवरी का पैसा भी दे रहे हैं।
*जागो ग्राहक जागो:सिलेंडर ले जाते ग्राहक*
गैस सिलेंडर की घर पहुंच सुविधा शहर में गैस एजेंसियां उन ग्राहकों को दे रही हैं जो यह सुविधा चाहते हैं, लेकिन उन ग्राहकों को जो होम डिलवरी नहीं चाहते हर माह खुद रिफिलिंग कराने एजेंसी जाते हैं उनसे भी पूरा चार्ज ले लेते हैं, जबकि नियमानुसार ऐसे ग्राहकों को डिलवरी चार्ज का पैसा वापस करना चाहिए। क्योंकि डिलवरी चार्ज सिलेंडर के दाम में ही शामिल होता है।
*क्या है होम डिलवरी का नियम*
रिफिलिंग के लिए बुकिंग कराने के बाद गैस एजेंसी की ज़िम्मेदारी होती है कि वह घर तक सिलेंडर पहुंचाकर दे। शहरी क्षेत्र में 5 किलोमीटर व ग्रामीण क्षेत्र में 15 किलोमीटर तक फ्री होम डिलीवरी का नियम है। इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लगता है, क्योंकि गैस बुकिंग कराते समय होम डिलीवरी चार्ज का पैसे जोड़ दिए जाते हैं।
मना करने पर यहां करे सकते हैं शिकायत
एजेंसी अगर होम डिलीवरी नहीं करती है या संचालक आपको यह राशि देने से मना करता है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही कंज्यूमर फोरम 1800114000 पर भी शिकायत की जा सकती है।कार्रवाई नहीं होने पर लोक शिकायत पोर्टल https://pgportal.gov.in/ पर जाकर कंप्लेन कर सकते हैं।

सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *