सुभाष चिल्ड्रेन सोसायटी व रेलवे चाइल्ड लाइन ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

उत्तर प्रदेश कानपुर राज्य शहर
सच दिखाने की जिद...

जन एक्सप्रेस संवाददाता
कानपुर नगर। बाल सेवी संस्था सुभाष चिल्ड्रेन सोसायटी व रेलवे चाइल्ड लाइन कानपुर सेंट्रल स्टेशन के तत्वाधान में सेंट्रल स्टेशन पर हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 1000 से अधिक लोगों ने अपनी सक्रिय सहभागिता निभाई।
कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूनम कपूर राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश अध्यक्ष व विशिष्ट अतिथि श्रीमती रंजना शुक्ला सदस्य राज्य महिला आयोग ने अपने हस्ताक्षर करके किया साथ ही उन्होंने बताया कि हमें बाल शोषण को जरा भी बर्दाश्त नहीं करना चाहिए और यदि कोई ऐसा मामला प्रकाश में आता है तो तुरंत उसकी सूचना जिले में कार्यरत संबंधित चाइल्ड लाइन 1098 श्रम विभाग या पुलिस को देनी चाहिए जिससे समाज में बढ़ रहे बाल शोषण के मामलों में कमी लाई जा सके। मुख्य अतिथि पूनम कपूर ने बताया कि बाल शोषण का शैतान धीरे-धीरे हमारे समाज की नींव को खोखला कर रहा है और इसे रोकने के लिए हम सभी को संयुक्त प्रयास करना है जिससे हम बाल शोषण को पूरी तरह इस समाज से उखाड़ फेंक सकें । उन्होंने बताया कि टाटमिल चौराहा परेड विजयनगर गंदा नाला चौराहे पर बहुत सारे बच्चे भीख मांगने का काम करते हैं इन्हें हमें एकजुट होकर रोकना है हम सभी को मिलकर एक योजना बनानी होगी जिससे हम यह रोक सके और बहुत सारे बच्चों का भविष्य बर्बाद होने से बचा सकें। कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि रंजना शुक्ला सदस्य राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश शासन ने रेलवे चाइल्डलाइन कानपुर के कार्यों और इस हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम की सराहना की, साथ ही कार्यक्रम के दौरान स्टेशन निदेशक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि हम रेलवे चाइल्ड लाइन की हर संभव मदद करते हैं जिससे कि रेलवे चाइल्ड लाइन सदस्य प्रत्येक बच्चे की मदद कर सके किसी भी बच्चे के साथ कोई भी अप्रिय घटना न घटे और प्रत्येक बच्चे को शोषण से मुक्त कराया जा सके। हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम में मुख्य रूप से आए विचारों एवं बाल श्रम व बाल शोषण के विरोध में लिखे गए शब्दों में मुख्य रूप से लिखा था। बाल मजदूरी हमारे देश का एक कलंक की तरह है जिसे जड़ से समाप्त करना चाहिए बच्चे हमारे देश का भविष्य है बच्चों को बाल मजदूर बनाकर देश का भविष्य ना बिगाड़ें नवजात शिशुओं को बचाएं किसी भी बच्चे के साथ यौन शोषण ना होने दें। हम सब ने यह ठाना है बच्चों को शोषण से बचाना है। संस्था के अध्यक्ष कमल कांत तिवारी ने बताया कि संस्था द्वारा रेलवे चाइल्ड लाइन कानपुर मुसीबत में फंसे एवं जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए 24 घंटे निशुल्क आपातकालीन राष्ट्रीय स्तर की फोन सेवा का संचालन कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर किया जा रहा है।
इस दौरान रेलवे चाइल्ड समन्वयक गौरव सचान, काउंसलर मंजू लता दुबे, दिनेश सिंह, अमिता तिवारी, रीता, संगीता सचान, नारायण दत्त त्रिपाठी, रामानंद पाठक, सोनू व जीआरपी स्टाफ आरपीएफ स्टाफ व अन्य रेलवे कर्मी यात्रीगण बच्चे उपस्थित रहे।


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *