कोरोना टीकाकरण में शामिल पांच फ्रंट लाइन वर्कर्स से पीएम मोदी ने की बात, कहा, वैक्सीन के मामले में देश पूरी तरह से आत्मनिर्भर

गोरखपुर देश राजनीति राज्य लखनऊ वाराणसी हेल्थ
सच दिखाने की जिद...

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना टीका लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों से संवाद कर उनका हौसला बढ़ाया। जिला महिला अस्पताल कबीरचौरा, दीनदयाल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार में स्वास्थ्यकर्मियों से बातचीत कर टीकाकरण के बाद के प्रभावों की जानकारी ली। जिस पर स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार भी जताया। इस दौरान पीएम ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। यह संदेश जन-जन तक बांटने की जरूरत है। कहा कि किसी भी वैक्सीन को बनाने के पीछे हमारे वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत होती है, इसमें वैज्ञानिक प्रक्रिया होती है। वैक्सीन के बारे में निर्णय करना राजनीतिक नहीं होता, हमने तय किया था कि जैसा वैज्ञानिक कहेंगे, वैसे ही हम करेंगे। आज देश में ऐसा माहौल है कि देश अपनी वैक्सीन खुद बना रहा है। वो भी दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन। आज देश के कौने-कौने तक वैक्सीन तेजी से पहुंच रही है। इस सबसे बड़ी जरुरत को लेकर भारत आत्मनिर्भर है, साथ ही भारत कई देशों की मदद भी कर रहा है। 2021 की शुरुआत बहुत ही शुभ संकल्पों से हुई है। काशी के बारे में कहते हैं कि यहां शुभता सिद्धि में बदल जाती है। इसी सिद्धि का परिणाम है कि आज विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान हमारे देश में चल रहा है। हम पिछले 4-5 साल से जो स्वच्छता अभियान चला रहे हैं, पीने के शुद्ध पानी का अभियान चला रहे हैं और शौचालय निर्माण का अभियान चला रहे हैं, इन चीजों के कारण हमारे देश के गरीब से गरीब व्यक्ति में भी बीमारी से जूझने की एक ताकत पैदा हुई है। मुझे विश्वास है कि आप सबकी मेहनत से बहुत ही जल्द एक बार आप सब सुरक्षित हो जाएंगे, तो समाज के बाकी तबकों के टीकाकरण के काम को भी आप आगे बढ़ाएंगे।

ऐसे समय में आपके पास आना चाहिए था लेकिन नहीं आ पाया
उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद स्वास्थ्यकर्मियों में खासा उत्साह देखने को मिला है। जिला महिला अस्पताल की मैट्रन पुष्पा देवी ने पीएम को बताया कि टीका लगवाने से पहले तरह-तरह की अफवाहें चल रही हैं, उससे थोड़ा डर जरूर लग रहा था लेकिन अब कोई परेशानी नही है, बिल्कुल फिट हैं। बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने के बाद उनका उत्साह दोगुना हो गया है। टीका लगाने वाली रानी कुंवर श्रीवास्तव ने भी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक 100 से अधिक इंजेक्शन लगाए जाने की जानकारी दी तो पीएम ने उन्हें बधाई दी। रानी पीएम से बातचीत के बाद बहुत उत्साहित हैं। कहा कि शुक्रवार का दिन उनके लिए बहुत ही ऐतिहासिक दिन है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात के बाद खुशी का ठिकाना नहीं है। वह खुद भी टीका लगाने का काम तो कर रही हैं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रेरणा दी है इससे लोगों को जागरूक करती रहेंगी। दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर वी शुक्ला से संवाद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीके के प्रभाव की जानकारी ली। इससे पहले सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने सभी केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। कार्यक्रम में महिला अस्पताल में  नोडल अधिकारी एडिशनल सीएमओ डॉक्टर संजय राय, डॉक्टर एनपी सिंह, जिला प्रशासन से एडीएम सिटी गुलाब चंद,एसीएम तृतीय सिदार्थ यादव, यूएनडीपी से आशुतोष के साथ ही अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

तीन हजार स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका
जिले में शुक्रवार को 15 केंद्रों पर 3 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगा। प्रधानमंत्री ने डॉक्टर शुक्ला से पहले चरण के कोरोना वैक्सीनेशन हेतु कंपटीशन चलाए जाने की अपील करते हुए कहा, कि ताकि सभी फ्रंटलाइन वर्करों का जल्द से जल्द टीकाकरण हो सके। इसके बाद दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन कराया गया।

पीएम मोदी ने इनसे किया संवाद
महिला अस्पताल
पुष्पा देवी, मैट्रन
रानी कुंवर श्रीवास्तव, एएनएम
दीनदयाल अस्पताल
डॉक्टर वी शुक्ला, सीएमएस
रमेश चंद, सीनियर लैब टेक्निशियन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी बाजार
श्रृंखला चौहान, एएनएम


सच दिखाने की जिद...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *